देवताओं का बेहतरीन फोटो भेजें, इनाम पाएं

By: Feb 13th, 2018 12:05 am

 मंडी— मंडी के ऐतिहासिक महोत्सव को रोचक बनाने तथा लोक संस्कृति के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस बार शिवरात्रि छायाचित्र प्रतियोगिता का भी आयोजन होने जा रहा है। यह छायाचित्र प्रतियोगिता देव संस्कृति पर होगी। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में पहली बार इस तरह का आयोजन होने जा रहा है। उपायुक्त एवं शिवरात्रि आयोजन समिति के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि यह प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में बांटी गई है, जिनमें प्रथम श्रेणी का विषय देवता के रथ और मुखौटे, दूसरी श्रेणी में देव संस्कृति के दर्शन, जलेब, देवलु नाटी, वाद्य यंत्र इत्यादि तथा तीसरी श्रेणी का विषय शिवरात्रि महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ छायाचित्र फ ोटोग्राफ  रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन तीनों श्रेणियों में कोई भी व्यक्ति अधिकतम तीन छायाचित्र प्रति श्रेणी प्रेषित कर सकता है। यह छायाचित्र 13 से 21 फ रवरी के मध्य खींचे गए हों और उच्च गुणवत्ता व मौलिक होने चाहिएं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए छायाचित्र ईमेल के माध्यम से 21 फ रवरी तक भेजे जा सकते हैं। छायाचित्र का साइज 25 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस छायाचित्र प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य देव संस्कृति के प्रति लोगों में रुचि पैदा करना है।

फेसबुक ग्रुप पर भेज सकेंगे फोटो

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि युवाओं को देव संस्कृति से जोड़ने के लिए उपायुक्त मंडी के अधिकृत फेसबुक पृष्ठ पर एक ग्रुप मंडी शिवरात्रि फ ोटो फेस्टिवल के नाम से बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति इसका सदस्य बन सकता है और महाशिवरात्रि महोत्सव-2018 के दौरान मंडी पधारने वाले देवी-देवताओं के फ ोटो लेकर इस ग्रुप में अपलोड कर शेयर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यहां प्राप्त होने वाले फ ोटो व सेल्फ ी अगले वर्ष शिवरात्रि महोत्सव के दौरान लगाई जाने वाली सेल्फ ी वॉल पर प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि फेसबुक पृष्ठ पर भेजे जाने वाले छायाचित्रों के साथ संबंधित देवता का नाम भी अवश्य होना चाहिए।

विजेता को मिलेगा 11 हजार इनाम

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को नकद पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इनमें से प्रथम व द्वितीय श्रेणी में तीन-तीन व तृतीय श्रेणी में एक विजेता घोषित किया जाएगा। देवता के रथ और मुखौटे तथा देव संस्कृति के दर्शन श्रेणियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 11 हजार रुपए, द्वितीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 7500 रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पांच हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिवरात्रि महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ छायाचित्र विषय के विजेता को 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App