देवलुआें संग जमकर झूमे देवता

By: Feb 18th, 2018 12:05 am

 मंडी— अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि देव मिलन महापर्व के नाम से विख्यात है। देव परंपरा को आगे बढ़ाने और युवा पीढ़ी को इससे अवगत करवाने के लिए प्रशासन भी हर वर्ष नई पहल करता रहता है। इसी पहल के तहत इस बार शिवरात्रि महोत्सव में पहली बार देव नाटी का आयोजन किया गया। इसमें मंडी जनपद के 18 देवी-देवता अपने कारदारों सहित शामिल हुए। इस आयोजन का शुभारंभ उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर द्वारा देवताओं को पुष्पमाला अर्पित कर किया गया। उन्होंने सर्व देवता कमेटी के अध्यक्ष  शिवपाल शर्मा और उनकी पूरी टीम को इस तरह के आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मंडी जिला के लोग देव आस्था से जुड़े हुए हैं और शिवरात्रि महोत्सव में इसकी झलक बखूबी देखने को मिलती है।  उन्होंने कहा कि पहाड़ों की इस देव संस्कृति से सभी को रू-ब-रू करवाने का यह एक उचित माध्यम है। आयोजन समिति का प्रयास है कि देवताओं से जुड़ी मान्यताओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो। इसी परिप्रेक्ष्य में देव नाटी का यह आयोजन किया गया है । इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार तथा देवसमाज के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

इन देवी-देवताओं ने डाली नाटी

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से पधारे देवताओं के देवलुओं द्वारा देव रथ के साथ मिलकर नृत्य किया गया, जिसमें बदार क्षेत्र के देव शुकदेव ऋ षि थट्टा, लक्ष्मी नारायण बालीचौकी, चुंजवाला बालीचौकी, तुगांसी जंजैहली, छांजणू बालीचौकी, देव ढगांडू सनोर, शेषनाग टेपर, मासड़ की बूढ़ी बौछारन, देवी कांडी घटासनी, मैहणी माता बदार, सोना सिहांसन न्यूल बदार, बास का मारकंडा बालीचौकी, देवी धारा नागण, बीहण की घटासनी, निशू पराशरी, बालू की जालपा तथा झाथी बीर रूंझ ने भाग लिया। देवनृत्य में ढोल-नगाड़ों की तान पर देवताओं के रथ उन्हें उठाने वाले जमाणियों के कंधे पर उछल-उछल का झूमने लगे तो सारा पंडाल देवमय हो गया। वहीं देवताओं के संग देवलुओं ने भी नाटी डाली। सर्व देवता सेवा समिति के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा ने बताया कि देवनृत्य देव संस्कृति का अहम हिस्सा है। देवता अपने लोगों के साथ झूम कर उनकी खुशियों में शामिल होता है।

दूसरी जलेब आज, आईपीएच मंत्री आएंगे

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर निकाली जाने वाली दूसरी जलेब 18 फ रवरी को माधव राय की अगवाई में दोपहर बाद दो बजे निकाली जाएगी, जिसमें सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य बागबानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मुख्यातिथि होंगे। जलेब उपायुक्त कार्यालय परिसर से आरंभ होगी तथा पड्डल मैदान में संपन्न होगी। मुख्य अतिथि कला केंद्र में जनसभा को भी संबोधित करेंगे तथा इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। मेले के अवसर पर 18 फ रवरी को प्रातः 10 बजे से पड्डल मैदान में स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App