नारकंडा-खड़ा पत्थर सड़क बंद

By: Feb 13th, 2018 12:09 am

शिमला— राजधानी शिमला में सोमवार को इस विंटर सीजन का दूसरा हिमपात हुआ। शिमला के साथ-साथ नारकंडा, ठियोग, कुफरी, खड़ा पत्थर, जुब्बल, मशोबरा में  भी ताजा हिमपात हुआ। जिला के कोटखाई, कुमारसैन और शिमला में बारिश भी रिकार्ड की गई है। ताजा बर्फबारी से ऊपरी शिमला का राजधानी से संपर्क टूट गया है। ऐसे में लोगों को पैदल सफर कर ही अपने गंतव्यों तक पहुंचना पड़ा। जिला शिमला में रविवार रात को ही बारिश का क्रम शुरू हो गया था। जिला के अधिकतर क्षेत्रों में बर्फबारी सोमवार सुबह से आरंभ हुई जो क्रम रुक-रुककर 11 बजे तक जारी रहा। बारिश-बर्फबारी होने से समूचा जिला फिर से कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। शिमला का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 1.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जो बीते रोज 4.6 डिग्री आंका गया था। ऊपरी शिमला के कुफरी, नारकंडा व खड़ा पत्थर का न्यूनतम तापमान माइनस डिग्री में आंका गया है। जिला शिमला में  दिनभर मौसम खराब बना रहा, जिससे अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट आंकी गई है। मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में मंगलवार को भी मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान एक-दो स्थानों पर बारिश-बर्फबारी होगी। जिला में 14 फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा जबकि 15 फरवरी को फिर से बारिश-बर्फबारी होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। ऐसे में मौसम पर परीक्षा लेगा।

पिछला साल ड्राई

जिला शिमला में फरवरी माह के दौरान वर्ष 2017 में बर्फबारी नहीं हुई थी। इसके अलावा 2006 और 2010 में भी शिमला में फरवरी माह के दौरान बर्फबारी नहीं हुई। जबकि वर्ष 2012 से लेकर 2016 तक फरवरी माह के दौरान बर्फबारी हुई है।

मुस्तैदी दिखाई

शिमला में सोमवार को प्रशासन द्वारा सड़कें साफ करने में मुस्तैदी दिखाई गई। सोमवार को शिमला में विधायक प्राथमिकता की बैठक थी, जिसके चलते लोक निर्माण विभाग व नगर निगम शिमला के कर्मचारियों को एक्टिव देखा गया और तुरंत बर्फ हटा दी।

वाया नाहन, पांवटा भेजीं गईं बसें

ताजा बर्फबारी के चलते ऊपरी शिमला के नारकंडा, कुफरी व खड़ा पत्थर में मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गए हैं। सोमवार सुबह के समय केवल रोहड़ू की तीन बसें शिमला पहुंची। खबर लिखे जाने तक मार्ग अवरूद्ध होने से निगम प्रबंधन द्वारा रोहड़ू के लिए बस वाया नाहन- पांवटा होकर भेजी गईं। रामपुर रिकांगपिओ के लिए बसें वाया मशोबरा होकर भेजी जा रही थीं।

ठियोग में 3.0, जुब्बल में 1.3 सेंमी बर्फ

जिला शिमला के ठियोग में 3.0,  मशोबरा में 0.5 और जुब्बल में 1.3 सेंटीमीटर हिमपात रिकार्ड किया गया। शिमला जिले के नारकंडा, खड़ा पत्थर, कुफरी में भी हिमपात हुआ है। इसके अलावा जिला के कोटखाई में 15.0, शिमला में 5.8 और कुमारसैन में 12.0 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App