नेहा लक्ष्मी का सपना साकार

By: Feb 19th, 2018 12:03 am

सराहां  — सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट बनकर नाहन तहसील के अंतर्गत आने वाली क्यारी पंचायत के दुर्गम इलाके के जेंदी गांव की नेहा लक्ष्मी शर्मा ने सपना सच कर दिखाया है। गत नौ फरवरी को नेहा का चयन सेना में बतौर नर्सिंग लेफ्टिनेंट हुआ और वह 26 फरवरी को पश्चिमी बंगाल के बिनागुड़ी स्थित मिलिट्री हास्पिटल में अपने करियर की शुरुआत करेंगी। उन्होंने बताया कि यह उनके पिता वेद प्रकाश शर्मा व माता राजकुमारी की प्रेरणा थी कि वह पढ़ाई के लिए प्रतिदिन सात किलोमीटर का सफर पैदल तय करती थीं। प्राथमिक शिक्षा खनंदा स्कूल से, माध्यमिक शिक्षा क्यारी स्कूल, दसवीं की शिक्षा कौलांवालाभूड़ से प्राप्त करने के बाद वह आगे की शिक्षा लेने के लिए अपने नाना-नानी के पास सराहां आईं। जहां से उन्होंने विज्ञान संकाय में जमा दो की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसी दौरान उनकी नानी पार्वती, नाना देवदत्त शर्मा, मामा दिनेश सहित परिवार के सभी सदस्यों ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया तथा इटरनल यूनिवर्सिटी बड़ू साहिब से बीएससी नर्सिंग करने के बाद वह मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल देहरादून में कार्यरत रही। वह पापा वेद प्रकाश शर्मा को अपना आदर्श मानती हैं।

पूनम जोधपुर में देंगी सेवाएं

सुंदरनगर  — सुंदरनगर की पूनम राघवा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की परीक्षा पास कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। अब यह बेटी मिलिट्री अस्पताल जोधपुर में अपनी सेवाएं देगी। पूनम राघवा सुंदरनगर के सलाह वार्ड के चखारा से ताल्लुक रखती हैं। पूनम की इस कामयाबी से पूरे इलाके में खुशी की लहर है। उनकी माता सरोज देवी गृहिणी व पिता देंवेंद्र राघवा डीएवी स्कूल सुंदरनगर में कार्यरत हैं। पूनम के पिता देवेंद्र राघवा ने बताया कि बचपन से ही पूनम पढ़ने में होनहार थी। पूनम ने अपनी जमा दो तक शिक्षा राजकीय सीनियर सेकेंडरी कन्या स्कूल सुंदरनगर से पूरी की। पूनम ने सिस्टर निवेदिता नर्सिंग कालेज आईजीएमसी शिमला से बीएससी नर्सिंग, जीएनएम जोनल अस्पताल मंडी से की। अब पूनम ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की परीक्षा पास कर यह कामयाबी हासिल की है। पूनम ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। वहीं पूनम की कामयबी से पूरे इलाके में खुशी का माहौल है।

चंदन शिखा नर्सिंग लेफ्टिनेंट

हमीरपुर— भोटा के साथ लगते अग्घार गांव की चंदन शिखा आर्मी नर्सिंग सर्विसेस की परीक्षा पास कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। वह आर्मी अस्पताल राजौरी कैंट में सेवाएं देंगी। चंदन शिखा की माता केवलां देवी गृहिणी हैं और पिता बलवीर सिंह भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। चंदन शिखा के लेफिटनेंट बनने से क्षेत्र में खुशी की लहर है। शिखा तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। उससे छोटा भाई पुनीत ठाकुर एमकॉम कर रहा है और सबसे छोटा भाई सुमित बीएससी का छात्र है। शिखा ने अपनी बाहरवीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय डुंगरी से प्राप्त की है। बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई आर्मी कालेज जालंधर से प्राप्त की है। शिखा ने उसके बाद दो वर्ष तक नर्सिंग कालेज बनारस में लेक्चरर के पद पर सेवाएं दी हैं। चंदन शिखा के पिता ने बताया कि उनकी बेटी बचपन से ही होशियार थी। उधर,  शिखा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App