पीएनबी घोटाले पर सियासी संग्राम

By: Feb 18th, 2018 12:04 am

कांग्रेस-बीजेपी ने एक दूसरे पर बोला तीखा हमला 

चौकीदार सो रहा और चोर भाग गया

नीरव के प्रोमोशनल इवेंट में गए राहुल

नई दिल्ली— पंजाब नेशनल बैंक में 11,300 करोड़ रुपए के घोटाले पर सियासी संग्राम जारी है। शनिवार को कांग्रेस और बीजेपी ने एक बार फिर इस घोटाले को लेकर एक-दूसरे पर तीखे हमले बोले। बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी को इस घोटाले में लपेटा, तो वहीं कांग्रेस ने सीधे पीएम नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को निशाने पर लिया। शनिवार को पहले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने प्रेस कान्फ्रेंस कर हमले की शुरुआत की। श्री सिब्बल ने कहा कि पीएम और वित्त मंत्री की जानकारी के बिना इतना बड़ा घोटाला नहीं हो सकता है। सिब्बल ने कहा कि हमारे देश के जो चौकीदार हैं वे पकौड़े बनाने की सलाह दे रहे हैं। आज परिस्थिति यह है कि चौकीदार सो रहा और चोर भाग गया। श्री सिब्बल ने पीएम पर हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी अपने साथ आफिशियल दौरों पर ट्रैवल करने वाले लोगों के नाम का खुलासा क्यों नहीं करते हैं? क्या इसी ईज ऑफ डूईंग बिजनस की बात पीएम करते हैं? बता दें कि दावोस में पीएनबी स्कैम के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के साथ पीएम मोदी की एक ग्रुप फोटो घोटाले के खुलासे के बाद काफी वायरल हो गई थी। कांग्रेस ने इसी फोटो के आधार पर बीजेपी पर हमला बोला है। सिब्बल ने बीजेपी पर अर्थव्यवस्था की हालत खराब करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मैं बीजेपी को चैलेंज करता हूं कि वह अपने शासन और यूपीए के शासन पर आकर हमसे बहस करे। बैंकों ने नियमों के विपरीत जाकर इतने बड़े लोन कैसे बांट दिए? लोन डिफॉल्टर्ज के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई क्यों नहीं की? अगर भारत की अर्थव्यवस्था इस घोटाले का बुरा असर पड़ता है तो निवेशकों का भरोसा टूटेगा। उधर,  इसके बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाबी प्रेस कान्फ्रेंस में कांग्रेस के बड़े नेताओं पर इस घोटाले में शामिल होने का बड़ा आरोप लगाया।  सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस की यही रणनीति है। यूपीए ने इस घोटाले को दबाने की कोशिश की थी। 2013 में इस घोटाले के खिलाफ उठी आवाज को वित्त मंत्रालय की ओर से दबा दिया गया। राहुल गांधी इस जूलरी ग्रुप के प्रोमोशन इवेंट में शामिल हुए थे। नीरव मोदी ने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी को फायदा पहुंचाया। उन्होंने कहा कि फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल प्रा. लिमिटेड नीरव मोदी की कंपनी है। उन्होंने इसे अद्वैत होल्डिंग से खरीदा था। अद्वैत होल्डिंग में 2002 से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी शेयरहोल्डर थी। उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार है, जिसने इस घोटाले की तह में जाने की कोशिश की। सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने गीतांजलि कंपनी को प्रोमोट किया, उसको बिल्डिंग दी और आरोप हमारे ऊपर डाल रहे हैं। नीरव मोदी की कंपनी के लोन की शर्तें भी यूपीए सरकार ने आसान बनाईं। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में कार्रवाई कर रही है।

मानहानि का दावा ठोकेंगे मनु सिंघवी

पीएनबी घोटाले को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर और तेज होता जा रहा है। रक्षा मंत्री सीतारमण के फायदा पहुंचाए जाने के आरोप पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने पलटवार करते हुए कहा है कि वह सीतारमण के खिलाफ मानहानि का दावा ठोकेंगे। सिंघवी ने कहा कि अद्वैत होल्डिंग के पास मुंबई के परेल में एक व्यवसायिक संपत्ति का मालिकाना हक था और इसे किराए पर बहुत साल पहले फायरस्टोन को दिया था। न ही अद्वैत में और न ही फायरस्टोन में मेरे परिवार की कोई दिलचस्पी थी।

पहले कांग्रेस कमाती थी, अब बीजेपी

पीएनबी स्कैम को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस और बीजेपी दोनों पर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि दोनों सिर्फ एक दूसरे पर आरोप लगाने का काम करती हैं। पीएनबी घोटाला 2011 में चालू हुआ था, आज तक चल रहा है। बीजेपी कांग्रेस पर आरोप लगा रही है और कांग्रेस बीजेपी पर, सच ये है कि कांग्रेस के समय के सारे घोटाले आज भी चल रहे हैं। पहले कांग्रेस कमाती थी, अब उन्हीं घोटालों से बीजेपी कमाती है। इसीलिए आज तक बीजेपी ने किसी भी घोटाले में एक भी कांग्रेसवाले को जेल नहीं भेजा। केजरीवाल के इस सवाल पर बीजेपी ने कहा था कि पीएनबी का ट्रांजेक्शन 2011 में हुआ है और उस समय हमारी सरकार नहीं थी।

नीरव मोदी को बना दें आरबीआई गवर्नर

शिवसेना ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के बहाने बीजेपी पर तंज कसा है। शिवेसना ने कहा कि नीरव को आरबीआई का गवर्नर बना देना चाहिए, ताकि वह देश को बर्बाद कर सकें। अब यह साफ हो गया है कि नीरव और उनका परिवार देश को लूट कर यहां से भाग चुका है। पार्टी ने अपने मुखपत्र सामना में नीरव मोदी और बीजेपी के बीच संबंध होने का आरोप भी लगाया। शिवसेना ने पार्टी मुखपत्र में पीएम मोदी की दावोस यात्रा का जिक्र करते हुए कहा है कि वहां हुए कार्यक्रम के दौरान नीरव मोदी नजर आए थे। सामना ने लिखा है कि नीरव बीजेपी के पार्टनर हैं और उन्होंने चुनावों के दौरान पार्टी की मदद की है। यहां किसान खुदकुशी कर रहे हैं और वह 100 से 500 रुपए का कर्ज भी चुकाने में असमर्थ हैं। पर, ये लोग बड़ी रकम का फर्जीवाड़ा करने के बाद फरार हैं।

बिना संरक्षण के संभव नहीं घोटाला, दें सफाई

पीएनबी घोटाले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री और बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री डेढ़ घंटे तक बच्चों को यह समझाते रहे कि एग्जाम कैसे देने हैं, लेकिन उन्होंने अब तक इतने बड़े घोटाले पर कुछ भी नहीं बोला। राहुल गांधी ने कहा नोटबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि नोटबंदी के दौरान मोदीजी ने सबसे कहा कि अपना पैसा बैंकों में डालो, उन्होंने गारंटी दी कि पैसा सुरक्षित रहेगा। अब मोदीजी को सबके सामने आकर इस मामले पर सफाई देनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि इतना बड़ा घोटाला बगैर संरक्ष के संभव नहीं है। जरूर इस बारे में सरकार से जुड़े लोगों को जानकारी होगी, वरना इतना बड़ा घोटाला नहीं हो सकता था। कांग्रेस अध्यक्ष ने मांग की कि प्रधानमंत्री को आगे आकर पूरे मामले पर सफाई देनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App