भरमौर में दरका पहाड़ 50 मीटर सड़क गायब

By: Feb 3rd, 2018 12:45 am

भरमौर –उपमंडल के होली-न्याग्रां सड़क पर घड़ोह गांव के पास बड़ा पहाड़ दरक गया, जिसके चलते न्याग्रां सड़क का करीब 50 मीटर का हिस्सा गायब हो गया है। ग्रामीणों की उपजाऊ भूमि समेत सैकड़ों सेब के पौधे भी मलबे के नीचे दफन हो गए हैं। भू-स्खलन होने से ग्राम पंचायत बजोल और न्याग्रां के एक दर्जन से अधिक गांवों को संपर्क भी पूरी तरह से कट गया है। हलके के विधायक ने यहां जल्द सड़क बहाली का कार्य करने के आदेश प्रशासन और जीएमआर कंपनी प्रबंधन को जारी किए हैं। साथ ही पीडि़त परिवारों को एक सप्ताह के भीतर मुआवजा देने के साथ प्रशासन को नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं। न्याग्रां रोड पर घड़ोह गांव के जीएमआर कंपनी की ओर से कटिंग का कार्य चलाया हुआ था। यहां से निकलने वाले पत्थर को प्रोजेक्ट की डैम साइट स्थित क्रशर पर ले जाया जा रहा है। तीन दिन से यहां कटिंग का कार्य बंद चला हुआ था। शुक्रवार सुबह अचानक पहाड़ से हल्का मलबा गिरना शुरू हो गया और देखते ही देखते बड़ा पहाड़ ही न्याग्रां सड़क के करीब 50 मीटर हिस्से को चीरता हुआ रावी नदी के किनारे तक जा पहुंचा, जिसमें जमीन और सैकड़ों सेब के पौधे भी दफन हो गए हैं।

पीडि़त परिवार

पीडि़त परिवारों में धोगरू राम, प्रताप चंद, दर्शन लाल, ज्योति प्रकाश, रूपणू राम, डोंकू राम, हिम्मत राम, रमेश चंद, फूंडी राम, गोदम राम, किरलू राम, बजीर चंद, भुंखू राम, गलोरा राम, झोंफी राम, हिरदा राम, दूलो राम, गजू राम, रूमी राम, भूमि राम, अमरनाथ, विक्की, चतरो राम, गगन और सुरेश कुमार आदि शामिल हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यहां पहले भी कटिंग के चलते जमीन को नुकसान हुआ है, लेकिन उस दौरान प्रशासन ने कोई सुनवाई नहीं की।

हफ्ते में देंगे मुआवजा

विधायक जिया लाल कपूर का कहना है कि सड़क बहाल करने को लेकर प्रशासन और जीएमआर कंपनी प्रबंधन को आदेश जारी कर दिए गए हैं, जबकि पीडि़त परिवारों को एक सप्ताह के भीतर मुआवजा प्रदान करने के बाबत कंपनी को निर्देश दिए हैं। उपमंडलीय प्रशासन को जल्द मौके का दौरा कर नुकसान का आकलन करने के आदेश किए गए थे।

न्याग्रां-बजोल के गांव अंधेरे में

भू-स्खलन के चलते ग्राम पंचायत न्याग्रां और बजोल पंचायत के दर्जनों गांवों की बिजली की आपूर्ति भी बंद हो गई है। पता चला है कि भू-स्खलन की जद में बिजली की लाइन भी आ गई है। लिहाजा कंपनी प्रबंधन के साथ मिलकर बिजली बोर्ड ने बिजली बहाली को लेकर कार्य युद्धस्तर पर आरंभ कर दिया है। उम्मीद है कि एक-दो दिन के भीतर यहां पर विद्युत आपूर्ति बहाल हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App