मनमोहक रही 25 देशों की संस्कृति

By: Feb 19th, 2018 12:02 am

32वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के समापन समारोह में बोले राज्यपाल सोलंकी, किर्गिस्तान की राजदूत समरगियूल भी हुईं शामिल

चंडीगढ़ — हरियाणा के राज्यपाल प्रोण् कप्तान सिंह सोलंकी ने 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्य पूरे विश्व में परस्पर शांति, एकता, आपसी सद्भाव और समृद्धि के लिए बहुत महत्त्पूर्ण हैं और सूरजकुंड मेला पूरे भारतवर्ष की वसुधैव कुटंबकम की सोच का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। अब वो समय आ गया है कि पूरा विश्व इसका अनुसरण करें। राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश वह स्थली है जहां सरस्वती नदी के किनारे बैठकर वेदों की रचना की गई और गीता का संदेश दिया गया। प्रसिद्ध कवि रविंद्रनाथ टैगोर ने गीतांजलि में भी पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधने की बात कही है, जिसको सूरजकुंड मेला वर्षों से आत्मसात कर रहा है। सूरजकुंड मेला ने पूरे विश्व को एक पारिवारिक सूत्र में बांधने का काम किया है, क्योंकि जिस मेले में 25 देश भाग ले रहे हों वह एक विश्वव्यापी परिवार हो जाता है। उन्होंने किर्गिस्तान को कंट्री पार्टनर और उत्तर प्रदेश को थीम स्टेट बनाने के लिए हरियाणा सरकार को भी बधाई दी। प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक ऐसा आध्यात्मिक प्रदेश है। जहां श्री कृष्ण और श्रीराम ने जन्म लिया है और हरियाणा ऐसा प्रदेश है जहां पर भगवान श्री कृष्ण ने जीवन को जीने का गीता का संदेश कुरुक्षेत्र की पावन धरा से दिया। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेला 1987 में प्रारंभ हुआ था और निरंतर प्रगति के बाद यह अभूतपूर्व रूप से आगे बढ रहा है। पिछले वर्ष जहां 1012 के करीब दुकानें मेला में लगाई गई वहीं इस बार इनकी संख्या 1070 पहुंच गई है। इस बार 13 लाख पर्यटकों ने सूरजकुंड मेला देखा है इनमें एक लाख विदेशी पर्यटक भी शामिल थे।

पुरस्कृत किए देश-विदेश के कलाकार

32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के समापन समारोह में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने विभिन्न क्षेत्रों में कलाकारों को पुरस्कृत किया। कलानिधि पुरस्कार के लिए हिमाचल के नरोतम राम, उतराखंड के तुलपराम, असम के निश्चेश्वरी राभा, मदागसकार के रसौअरी मलाला, पश्चिम बंगाल के पुतुलदास मित्रा, दिल्ली के महेशचंद शर्मा, फरीदाबाद हरियाणा के उदित नारायण, तमिलनाडू के एसके सावन को पुरस्कृत किया गया। कला श्री पुरस्कार के लिए यूगांडा के अलिंदा, जोशेलियन, राजस्थान के मो. आसिफ, टर्की के हेरूल्ला कारके, अफगानिस्तान के मो. इशाक तिमोरजादा, किर्गिस्तान के नूरदान, तमिलनाडू के पी संगोतुवेल, हरियाणा की निशा और यूपी के यूसुफ अहमद को पुरस्कृत किया गया। कलामणि के लिए उड़ीसा के सेबाराम मेहर, राजस्थान के रामसोनीए उडीसा के गणेश साहु, पश्चिम बंगाल के सोबिहार बानू, आंध्र प्रदेश के सींधे श्री रामलू, गुजरात के पंकज भाई डूंगरा भाई मकवाना, राजस्थान के असरफ हसन और यूपी के नसीम अहमद को सम्मानित किया गया। इसी तरह कलारत्न पुरस्कार के लिए भूटान के नगवान दिमा और परंपरागत के लिए राजस्थान के कल्याणमल साहू को पुरस्कृत किया गया। यूपी के अजय कुमार भारद्वाज और प्रमोद कुमार के साथ-साथ वैजले फूड के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App