लंगर लगाने पर देना होगा सफाई शुल्क

By: Feb 20th, 2018 12:05 am

शाहतलाई में 14 मार्च से 13 अप्रैल तक चलेगा मेला

 शाहतलाई  —बाबा बालक नाथ की तपोस्थली शाहतलाई में लंगर लगाने वाले श्रद्धालुओं के ऊपर शिकंजा कसने के लिए मेला बैठक में भारी शुल्क लगाकर कस्बे की सफाई व्यवस्था उचित करने का निर्णय  लिया गया। उत्तरी भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शाहतलाई में चलने वाले 14 मार्च से 13 अप्रैल तक चैत्र मास मेला श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ तपोस्थली शाहतलाई के श्रद्धालुओं के लिए जिला उपायुक्त विवेक भाटिया की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के साथ व्यवस्थाओं के लिए लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस शाहतलाई में बैठक की। उन्होंने कहा कि  मेला के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को शहर में लंगर लगाने के लिए सहायक मेला अधिकारी व नगर पंचायत से अनुमति लेनी पड़ेगी, जिसके लिए उन्हें पांच हजार सिक्योरिटी और  पांच हजार नगर पंचायत को फीस के रूप में सफाई व्यवस्था को चुकाने होंगे। यात्रियों की सुविधा को नो लॉस नो प्रॉफिट पर मंदिर न्यास द्वारा एक काउंटर खोला जाएगा। इस बार श्रद्धालुओं व स्थानीय जनता की समस्याओं को निपटाने के लिए प्रशासन कंट्रोल रूम का संचालन करेगा। मेले के दौरान एक टेलीफोन नंबर जारी कर दिया जाएगा, जिससे आम आदमी को भी मेले के दौरान जो भी समस्या हो उसका सही से निष्पादन कर दिया जाए। मेले के दौरान एसडीएम झंडूता को मेला प्रशासक नियुक्त किया गया। पुलिस उप अधीक्षक घुमारवीं को पुलिस अधिकारी मेला के तौर पर तैनाती रहेगी।         मेले के दौरान शाहतलाई कस्बे को पांच सेक्टरों में बांटा जाएगा। झंडूता नायब तहसीलदार सेक्टर नंबर एक, दो व तीन  और नायब तहसीलदार कलोल सेक्टर नंबर चार व पांच का सहायक मेला अधिकारी के रूप में जिम्मा रहेगा। मेले के दौरान पूर्व की भांति पुलिस बल व गृह रक्षकों की मंदिर शाहतलाई के अलावा पांच सेक्टरों में तैनाती रहेगी। सफाई व्यवस्था के लिए नगर पंचायत का जिम्मा रहेगा। मेला के दौरान सफाई व्यवस्था के लिए सहायक मेला अधिकारी सचिव नगर पंचायत, थाना प्रभारी, प्रबुद्ध व्यक्तियों की उपसमितियां भी बनाई जाएंगी। बैठक में विशेष रूप से स्थानीय विधायक जीतराम कटवाल भी उपस्थित रहे। इस मौके पर एसडीएम नवीन शर्मा, एसडीएम विशाल शर्मा,  हीरा चंद,  अरविंद सूद, कुलदीप, राजेश शर्मा, ओपी लखनपाल,नीलम चंदेल, देवीराम, शशि धीमान, बलदेव स्याल, बृजलाल, रोशन लाल शर्मा, देशराज शर्मा, पविंद्र शर्मा, सुरेश चौधरी, देवराज  व पवन कौशल सहित अन्य मौजूद रहे।

नघ्यार पंचायत के ग्राउंड में होगी पार्किंग

मेले के दौरान आने वाले बाहरी राज्यों से श्रद्धालुओं के ट्रकों को पूर्णतया कस्बे की सीमा के ऊपर ही रोककर  नघ्यार पंचायत ग्राउंड की पार्किंग में उतारा जाएगा। मिनी शेटल दो बसें मंदिर न्यास की ओर से मुफ्त सुविधा के लिए लगाई जाएंगी। गुफा मंदिर के लिए बाहरी वाहनों का पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।

शाहतलाई में रहेगी धारा-144

एक माह मेले के दौरान शाहतलाई कस्बे में धारा 144 लागू रहेगी। पार्किंग व्यवस्था के लिए नगर पंचायत तलाई की पार्किंग स्थल व निजी पार्किंग में मेले के दौरान गाडि़यों की व्यवस्था खड़ी करने के लिए की जाएगी।

12 रुपए के हिसाब मिलेगा रोट

मेला के दौरान बाबा बालक नाथ जी का रोट  व देसी घी का 12 प्रति रोट के हिसाब से दियोटसिद्ध मंदिर के निर्णय अनुसार ही मूल्य निर्धारित किया गया। मंदिर न्यास द्वारा 14 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लंगर हाल तलाई में लगाया जाएगा।

गरुनाझाड़ी सड़क पर लगाई जाएगी पीली पट्टी

मुख्य चौक पर पूर्व की भांति रूट वाली ही बसें भरी जाएंगी। मेला के दौरान गरुनाझाड़ी मंदिर के नीचे नगर पंचायत की पार्किंग में बिना शुल्क पर रूट की बसें खड़ी रहेंगी। निर्धारित समय के अनुसार ही वहां से चलेंगी और मुख्य चौक के ऊपर ही पूर्व की भांति टैक्सी आपरेटरों के लिए भी दो प्वाइंट निर्धारित करने का फैसला किया गया। रूट की बसों व अन्य टैक्सियों के लिए गरुनाझाड़ी सड़क पर पीली पट्टी लगाई जाएगी।

निगम लगाएगा चार बसें

शाहतलाई से गुफा दियोटसिद्ध व शिव बावड़ी और बड़सर-मैहरे के लिए भी चार मिनी बसें परिवहन निगम की यात्रियों की सुविधा के लिए लगाएगा। मेले के दौरान मंदिर न्यास द्वारा 40 व्यक्तियों की बजाय 50 कर्मचारी मेला की व्यवस्था के लिए रखने की स्वीकृति प्रदान की गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App