विजन कान्वेंट स्कूल, घुमारवीं

By: Feb 7th, 2018 12:07 am

हिमाचल के श्रेष्ठ स्कूल-17

कम समय में ही विजन कान्वेंट स्कूल घुमारवीं विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान के तौर पर उभर कर सामने आया है। अप्रैल 2005 में स्थापित विजन कान्वेंट स्कूल घुमारवीं दिन-प्रतिदिन उन्नति के पथ पर अग्रसर है। घुमारवीं बस स्टैंड से करीब 500 मीटर की दूरी पर बरठीं वाया सुन्हाणी रोड पर बड्डू के समीप इस स्कूल का भवन बनाया गया है। एकांत स्थान पर बनाया गया यह स्कूल भवन शिक्षा के लिए खुला व शांतिपूर्ण है।

बच्चों को दी जा रही गुणात्मक शिक्षा

बच्चों को गुणात्मक व बेहतर शिक्षा देने के लिए स्कूल में कम्प्यूटर व सांइस लैब सहित स्मार्ट लैब भी स्थापित है। स्कूल में 30 टीचिंग तथा नॉन टीचिंग स्टाफ है। स्कूल स्टाफ की मेहनत बच्चों के वार्षिक परीक्षा परिणामों में साफ झलकती है। स्कूल में 255 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बच्चों को दूरदराज क्षेत्रों से लाने के लिए बस सुविधा भी उपलब्ध है।

सांस्कृतिक व खेलकूद

बच्चों के सर्वांगीण विकास को स्कूल में शिक्षा के साथ अनेक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। जिनमें खेलकूद, शैक्षणिक भ्रमण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञान मेला व विज्ञान प्रश्नोत्तरी सहित अन्य स्पर्धाएं शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए बच्चों को बेहतर तरीके से तैयार किया जाता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

स्कूल में बच्चों को केवल पढ़ाया ही नहीं जाता, बल्कि उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार किया जाता है। जिसकी बदौलत स्कूल में ग्रहण कर चुके विद्यार्थी आज इंजीनियर, डाक्टर व प्रोफेसर  सहित कई उच्च पदों पर सेवाएं दे रहे हैं।

स्कूल की उपलब्धियां

विजन कान्वेंट स्कूल का वार्षिक परीक्षा परिणाम हर साल शत-प्रतिशत रहता है। वर्ष 2017 में बोर्ड की टॉप 100 विद्यार्थियों की सूची में 20 में से 15 बच्चों का नाम दर्ज हुआ है, जबकि इससे पहले जमा दो के विज्ञान संकाय में स्कूल की ज्योत्सना शर्मा ने दूसरा, आठवीं कक्षा में धीरज ने पहला तथा दसवीं कक्षा के आंचल शर्मा ने प्रदेश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

देश का बेहतर नागरिक बनाना लक्ष्य

प्रिंसीपल सुषमा धीमान का कहना है कि हर साल नए आयाम स्थापित कर बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देकर उन्हें आर्थिक, सामाजिक तथा मानसिक तौर पर सक्षम व स्वाबलंबी बनाकर विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे प्रत्येक छात्र को देश का बेहतर नागरिक बनाना ही लक्ष्य है। स्कूल के बच्चों को शिक्षा, खेलकूद व सांस्कृतिक सहित अन्य गतिविधियों में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर सालाना समारोह में सम्मानित किया जाता है।

-राजकुमार सेन, घुमारवीं


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App