शिमला में सुना मोदी का संवाद

By: Feb 17th, 2018 12:05 am

रिज पर भी प्रधानमंत्री का भाषण सुनने में लोगों में देखा गया क्रेज

शिमला – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को सुनने के लिए देश भर में छात्रों में उत्सुकता देखी गई तो वहीं राजधानी शिमला में भी ऐसा ही माहौल देखने को मिला।  शुक्रवार सुबह शिमला के स्कूल कालेजों में पहुंचकर जहां स्टाफ के लोग एलईडी स्क्रीन व मोदी के संवाद को लाइव टेलीकास्ट छात्रों को दिखाने के लिए तैयारियों में जुटे रहे तो वहीं छात्र भी स्कूल कॉलेजों  के हाल कमरों में अपने लिए सीट बूक करने में व्यस्त रहे। 11ः30 बजे जैसे ही प्रधानमंत्री का परीक्षा में तनाव को लेकर संवाद शुरू हुआ सभी बच्चे स्क्रीन पर नजरे टिकाए रखे। स्कूल कालेजों में छात्रों के साथ शिक्षकों ने भी प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम सुना। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के स्कूल कालेजों में जहां एलइडी स्क्रीन लगाई गई थी तो कहीं ऑनलाइन मोबाइल व कम्पयूटर पर छात्रों को मोदी का तनाव पर भाषण सुनाया गया। 11:30 पर जैसे ही मोदी का तनाव पर संवाद शुरू हुआ वैसे ही ज्यादातर छात्रों ने उनसे यही सवाल किए कि क्या परीक्षाओं से पहले उन्हें भी डर लगता था, और क्या उनका आत्मबल भी कमजोर होता था। प्रधानमंत्री से देश भर के छात्रों ने सवाल पर सवाल किए। वहीं प्रधानमंत्री ने भी बड़े आसान तरीके से छात्रों के सवालों का जवाब दिया। प्रदेश के छात्रों द्वारा प्रधानमंत्री को भेजे गए सवालों में छात्रों की ओर से ज्यादातर यह सवाल किया गया है कि उनसे ज्यादा उनके अभिभावकों को परीक्षाओं से पहले ही तनाव हो जाता है। छात्रों ने मोदी से कहा कि परीक्षा से ज्यादा वे अभिभावकों की तरफ से बनाए जाने वाले तनाव से परेशान रहते है। प्रधानमंत्री ने छात्रों के सवालों पर जवाब देते हुए कहा कि उन्हें भी तनाव होता था, लेकिन इस तनाव से बाहर निकलने के लिए खुद को बदलना होगा। परीक्षाओं के दौरान पढ़ाई करने से पहले सुबह ठंडी हवा का आनंद लेना चाहिए। छात्रों के साथ हुए संवाद में प्रधानमंत्री ने न केवल छात्रों को बल्कि उनके अभिभावकों को भी यह सलाह दी की वे बच्चे के अंकों को अपना सोशल स्टेटस न बनाए बल्कि उसे बेहतर करने के लिए प्रेरित करें।

रिज पर भी उमड़ा लोगों का हुजूम

प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के लिए रिज मैदान पर छात्रों व युवाओं के अलावा विभिन्न वर्ग के लोगों का भी हुजूम लगा रहा। यहां लोगों ने धूप का आंनद लेते लेते प्रधानमंत्री के भाषण को भी सुना व काफी सराहा।

शिमला के कई स्कूल में गुल रही बिजली

राजधानी शिमला के आरकेएमवी व लक्कड़बजार सहित कई स्कूलों में थोड़ी देर के लिए लाइट बाधित रही, लेकिन स्कूल व कालेज प्रशासन ने प्रधानमंत्री का भाषण छात्रों को सुनाने के लिए पहले से ही इंतजाम किए हुए थे। शिमला के लक्कड़बाजार में रेडियो के माध्यम से छात्रों को प्रधानमंत्री का संवाद सुनाया गया। वहीं शिमला के जिन शिक्षण संस्थानों में बिजली की सुविधा नहीं थी वहां पर मोबाइल व फेसबुक,रेडियों के माध्यम से शिक्षण संस्थानों पर छात्रों को संवाद सुनाया गया।

टिप्स जाने

परीक्षाओं को लेकर तनाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के अंतर्गत देश के स्कूलों व महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के साथ संवाद का सीधा प्रसारण राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय चौड़ा मैदान, शिमला में प्राचार्य डा. इंद्रजीत सिंह की कुशल अध्यक्षता में किया गया। महाविद्यालय के सभी आचार्यगण और छात्रों के लिए प्रसारण के देखने के लिए उचित व्यवस्था महाविद्यालय के ऑडिटोरियम तथा स्मार्ट क्लास रूम में की गई थी। सभी आचार्यगण तथा छात्रों ने इस कार्यक्रम को ध्यानपूर्वक सुना। प्राचार्य डा. इंद्रजीत सिंह ने बताया कि यदि छात्र प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए सुझावों का पालन करें तो निश्चित तौर पर परीक्षार्थी तनाव दूर करने में लाभांवित होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App