साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Feb 7th, 2018 12:07 am

* आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन एक बार फिर भारत बन गया है। भारत ने चौथी बार यह खिताब जीता, जो वर्ल्ड रिकार्ड भी है। भारत ने इससे पहले 2000, 2008 और 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब जीता है। आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और आस्ट्रेलिया के बीच न्यूजीलैंड के बे ओवल मैदान पर खेला गया। आस्ट्रेलिया के 217 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 38.5 ओवर में दो विकेट गंवाकर 220 रन बना डाले। मनजोत कालरा 101 और हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।

* वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश किया। पिछली बार 1921 के बाद पहली बार ऐसा हुआ था, जब रेल बजट को आम बजट के साथ पेश किया गया। इस बदलाव के बाद यह दूसरा मौका है जब रेल बजट को आम बजट के साथ पेश हुआ। रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्टर को मजबूत करना और रेलवे की क्षमता में इजाफा करना सरकार के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजनाओं के लिए आवश्यक जनशक्ति को प्रशिक्षण देने के लिए बड़ोदरा में एक संस्थान स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा सभी स्टेशन और ट्रेनों में वाई-फाई और सीसीटीवी की व्यवस्था होगी। रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए एक लाख 48 हजार करोड़ रुपए का फंड दिया जाएगा। पूरी भारतीय रेल को ब्रॉडगेज किया जाएगा। रेलवे को जारी किए गए फंड का बड़ा हिस्सा पटरियों और गेज को बदलने के लिए खर्च किया जाएगा।

* ले. जनरल अनिल चौहान ने भारतीय थल सेना के नए सैन्य अभियान महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल मिलिट्री आपरेशन ) का कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने ले. जनरल एके भट्ट का स्थान लिया, जो श्रीनगर स्थित 15वीं कोर के प्रभारी होंगे। ले. जनरल अनिल चौहान को उग्रवाद के खिलाफ अभियानों का खासा अनुभव है। वह सेना में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। वह अंगोला में संयुक्त राष्ट्र शांतिवाहिनी मिशन में सैन्य पर्यवेक्षक भी रह चुके हैं। हर मिलिट्री आपरेशन पर बारीकी से नजर रखना और सेना की रणनीति पर ध्यान देना डीजीएमओ का मुख्य काम होता है।

* मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में 15 दिन के लिए आपातकाल लगा दिया। यह कदम देश में गहराते राजनीतिक संकट के बीच उठाया गया है। यामीन के सहायक अजीमा शुकूर ने इसकी घोषणा की। यह कदम सुरक्षाबलों को संदिग्धों को गिरफ्तार करने और हिरासत में लेने की असीम शक्ति प्रदान करता है। भारत ने मालदीव के संकट पर चिंता व्यक्त की है और लोगों से कहा है कि जरूरी न हो तो वहां की यात्रा पर न जाएं।

* भारत के गोल्फ खिलाड़ी शुभांकर शर्मा अपने बेहतरीन प्रदर्शन से 121 स्थान की छलांग लेते हुए 72वें पायदान पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही वह वर्ल्ड रैंकिंग में सबसे शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। हाल में मेबैंक चैंपियनशिप जीतने के कारण शुभांकर 193वीं रैंकिंग से 72वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App