साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Feb 28th, 2018 12:05 am

* सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोयले के कारोबार में निजी कंपनयों को भी शामिल कर लिया है। अब प्राइवेट कंपनियां भी कोयला निकाल कर उसका व्यापार कर सकेंगी। कोयला क्षेत्र के 1973 में राष्ट्रीकरण के बाद यह एक बड़ा रिफॉर्म माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

* वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार राहुल महाजन को राज्यसभा टीवी का नया एडिटर-इन-चीफ नियुक्त किया गया है। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने प्रसार भारती के अध्यक्ष एसूर्य प्रकाश की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय खोज सह चयन समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद राहुल की नियुक्ति को शनिवार मंजूरी दे दी। 46 वर्षीय महाजन को मीडिया में 26 वर्ष का अनुभव है।

* अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ट्रांसपेरंसी इंटरनेशनल की ताजा रिपोर्ट  ग्लोबल क्रप्शन इंडेक्स-2017 में देश को 81वें स्थान पर रखा गया है जबकि पिछले साल की रिपोर्ट में भारत 79वें स्थान पर था। भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकारों को एक सशक्त संदेश देने के उद्देश्य से 1995 में शुरू किए गए इस सूचकांक में 180 देशों की स्थिति का आकलन किया गया है।

* भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का बाल आधार कार्ड पेश किया है। तमाम सरकारी सुविधाओं के लाभ और पहचान के महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर जरूरी हो चुके आधार को लेकर यूआईडीएआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी।

* मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का 24 फरवरी की रात को दुबई में निधन हो गया था। वह वहां अपने परिवार के साथ अपने भतीजे की शादी में शामिल होने गई थीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App