स्कूल पहुंची पुलिस छात्रों-स्टाफ से पूछताछ

By: Feb 23rd, 2018 12:05 am

 कुल्लू — प्रदेश सरकार और शिक्षा निदेशालय ने एक स्कूल में सामने आए जातीय भेदभाव प्रकरण पर कड़ा संज्ञान लिया है। जिला पुलिस कुल्लू ने उपायुक्त द्वारा गठित जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर स्कूल प्रबंधन पर एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्जकर छानबीन शरू कर दी है। गुरुवार को पुलिस, शिक्षा विभाग(निरीक्षण विंग) और मनोचिकित्सा विभाग की टीमों ने अलग-अलग समय में निरीक्षण किया। गुरुवार को डीएसपी मनाली शेर सिंह की नेतृत्व वाली पुलिस टीम स्कूल पहुंची। टीम ने छात्रों, स्कूल स्टाफ, स्कूल प्रबंधन समिति और अभिभावकों समेत 17 लोगों से पूछताछ की। पुलिस टीम स्कूल के साथ-साथ जहां एसएमसी प्रधान के घर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिक्षा संवाद लाइव टेलीकास्ट प्रोग्राम दिखाया था, उस स्थान का निरीक्षण भी किया। हालांकि सरकार और शिक्षा निदेशालय ने हैडमास्टर समेत चार शिक्षकों को स्कूल से हटाया है, वहीं पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन जारी रखी है।

आज फिर जाएगी विभाग की टीम

शुक्रवार को शिक्षा विभाग की टीम फिर स्कूल का विजिट करेगी। टीम का पहला फोक्स मिड-डे मील पर ही रहेगा। शिक्षा विभाग को निदेशालय के निर्देश हैं कि वह स्कूल में जाकर मिड-डे मील की चैकिंग सही तरीके से करे, ताकि स्कूल में जातीय भेदभाव खत्म हो सके। शिक्षा उपनिदेशक उच्च जगदीश शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

मनोचिकित्सा टीम भी पहुंची स्कूल

इसके साथ ही गुरुवार को मनोचिकित्सा विभाग की टीम के साथ-साथ नायब तहसीलदार भुंतर भी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जातीय भेदभाव मामले की जांच की। मनोचिकित्सा विभाग की टीम ने बच्चों की जांच की। टीम ने किस तरह से जाति विशेष के बच्चों के साथ भेदभाव किया गया है, तमाम जानकारी ली।

90 बच्चों को मिड-डे मील

गुरुवार को शिक्षा उपनिदेशक (निरीक्षण) बलवंत सिंह ठाकुर ने स्कूल का निरीक्षण किया। टीम ने स्कूल की व्यवस्थाओं की जांच के साथ मिड-डे मील भी जांचा। इस दौरान टीम ने अपनी मौजूदगी में 90 बच्चों को मिड-डे मील करवाया। हालांकि इस दौरान कुछ छात्र भोजन करने से आनाकारी भी कर रहे थे, लेकिन टीम ने बच्चों को एक साथ भोजन करवाया। हालांकि इस दौरान ग्रामीणों की आवाजाही भी हो रही थी, लेकिन टीम ने उन्हें स्कूल परिसर से दूर रखा। इस दौरान टीम ने छात्रों और अध्यापकों की काउंसिलिंग भी की। शिक्षा उपनिदेशक (निरीक्षण) बलबंत सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App