हरिपुर गुलेर नया धरोहर गांव बनने के करीब

By: Feb 24th, 2018 12:50 am

ऐतिहासिक नगरी का तीन विभागों की संयुक्त टीम ने किया निरीक्षण; मंदिरों, कई प्राचीन जगहों का किया दौरा, तैयार होगी रिपोर्ट

हरिपुर – ऐतिहासिक नगरी हरिपुर गुलेर की प्राचीन धरोहरों के निरीक्षण के लिए आई तीन विभागों की संयुक्त टीम ने इलाके के विभिन्न मंदिरों, खंडहर में बदल चुकी ऐतिहासिक धरोहरों के साथ कई प्राचीन जगहों का दौरा किया। शुक्रवार को हरिपुर आए भाषा एवं संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग व पुरातत्त्व विभाग के संयुक्त दल ने जगह-जगह जाकर प्राचीन धरोहरों के बारे में जानकारी प्राप्त की। अधिकारियों ने हरिपुर उपतहसील में नायब तहसीलदार के साथ बातचीत की, जिसमें उनके विभाग से जुड़ी बातचीत की गई। इसके बाद टीम ने पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह में देहरा के विधायक होशियार सिंह से मिलकर बातचीत की, जिसमें इलाके के कई लोग मौजूद रहे। इसमें इलाके से जुड़ी जानकारी के प्रमुख पहलु उनके सामने संक्षेप में रखे। इसमें विभागों की टीम ने लोगों से उनकी राय मांगी कि हरिपुर गुलेर से जुड़ी कोई प्राचीन जानकारी उनके पास हो, तो बताएं। इसके बाद टीम ने अलग-अलग जगहों पर जाकर उनका निरीक्षण कर जानकारी जुटाई। पर्यटन विभाग जिला कांगड़ा की उपनिदेशक मधु चौधरी ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशानुसार हरिपुर गुलेर की धरोहरों के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है, जिस पर सयुंक्त टीम हरिपुर का दौरा करने आई है, इसकी रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी, जिस पर उनका निर्णय होगा। फिलहाल इस पर क्या काम किया जा सकता है, अधिकारी इसके बारे में जगह-जगह जाकर देखेंगे। उन्होंने कहा कि पुरातत्त्व विभाग से डा. आफताव व जिला भाषा अधिकारी कांगड़ा के कार्यालय से देवराज भी हरिपुर गुलेर की इन धरोहरों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि हरीपुर गुलेर के जो मंदिर उन्होंने देखे हैं, वे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते है, लेकिन यह सब सरकार पर निर्भर है कि हरिपुर गुलेर के लिए क्या अंतिम निर्णय लिया जाएगा। वहीं हरिपुर पंचायत प्रधान रेखा चौधरी ने बताया कि हरिपुर एक ऐतिहासिक नगरी है। इसकी प्राचीन धरोहरों को पहचान मिले, तो इलाके के लिए गौरव की बात है। इसके लिए हमारा सहयोग रहेगा।

विश्व मानचित्र पर लाने का प्रयास

देहरा के विधायक होशियार सिंह ने कहा कि हरिपुर गुलेर एक प्राचीन ऐतिहासिक नगरी है, जो कि वर्तमान में देहरा विस के तहत आती है। इसकी धरोहरें काफी प्राचीन हैं। इसलिए उनका प्रयास है कि वह हरिपुर को उसकी पहचान दिलाएं, जो इसे मिलनी चाहिए। इस बारे में कई बार संबंधित विभागों में बातचीत कर रहे हैं। हरिपुर गुलेर की पहचान को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए उनका प्रयास जारी रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App