हिमाचल की चार बेटियां सेना में लेफ्टिनेंट

By: Feb 15th, 2018 12:03 am

जुड़वा बहनों ने भरी हौसलों की उड़ान

आनी— उपमंडल के अंतर्गत उपतहसील निथर के गांव चन्थवा की दो सगी जुड़वा बहनों अनिता चौहान और अमिता चौहान ने सेना में लेफ्टिनेंट बन अपने सपनों को हकीकत में बदलकर क्षेत्र के लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अमिता का चयन हाल ही में सेना अस्पताल चेन्नई में बतौर लेफ्टिनेंट हुआ है। अमिता आईजीएमसी शिमला में बतौर स्टाफ नर्स कार्यरत थीं। वहीं अमिता की जुड़वा बहन अनिता का चयन भी गत वर्ष 2017 में सेना अस्पताल अहमदाबाद में बतौर लेफ्टिनेंट हुआ है। इन जुड़वा होनहार बेटियों के पिता सुरेंद्र चौहान भी सेना में शिक्षा कोर से सेवानिवृत्त हुए हैं, जबकि माता शीला चौहान गृहिणी हैं। सुरेंद्र चौहान का कहना कि अमिता 26 फरवरी को चेन्नई में बतौर लेफ्टिनेंट अपनी ज्वाइनिंग देंगी।

खिना वायु सेना में देंगी सेवाएं

रिवालसर — बल्ह घाटी के खखरियाना गांव की खिना शर्मा मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेज की परीक्षा पास करके भारतीय वायु सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। वायु सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर सेवाएं देने वाली क्षेत्र की पहली महिला बनने का सौभाग्य भी इस बेटी को मिला है। उसकी इस उपलव्धि पर बल्ह घाटी में खुशी का माहौल है। खिना की माता तामेश्वरी शर्मा गृहिणी हैं और पिता ओमप्रकाश शर्मा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी गहरी में वरिष्ठ सहायक के पद पर नियुक्त हैं। खिना शर्मा ने जमा दो की शिक्षा यूनिटी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल रिवालसर, बीएससी नर्सिंग आईजीएमसी शिमला से और वर्तमान में एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई पीजीआई चंडीगढ़ में कर रही हैं। खिना शर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों, माता-पिता, यूनिटी स्कूल के प्रधानाचार्य डीडी शर्मा व बजुर्गों के आशीर्वाद को दिया है।

नीरज 26 को चेन्नई में देंगी ज्वाइनिंग

घुमारवीं— बिलासपुर की घुमारवी उपमंडल की पंचायत सेऊ के गांव जाहड़ी की नीरज पटियाल सेना में बतौर लेफ्टिनेंट अपनी सेवाएं देंगी। नीरज पटियाल का बचपन से ही सपना था कि वह बड़े होकर सेना में अपनी सेवाएं दे, जो कि अब साकार हो गया है। इससे उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। नीरज ने अपनी शुरुआत की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल से आरंभ की तथा बारहवीं कक्षा घुमारवीं के निजी स्कूल हिम सर्वोदय से की है। जब ज्वाइनिंग लैटर नीरज के दादा बख्शी पटियाल को प्राप्त हुआ, तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और इस खुशी को उन्होंने परिवार व आसपड़ोस में एक-दूसरे से साझा किया। नीरज के पिता आर्मी से सूबेदार पद से सेवानिवृत्त हुए हैं, माता गृहिणी, भाई इंजीनियर, एक बहन पढ़ रही है व दूसरी नर्सिंग कर रही हैं। नीरज 26 फरवरी को सेना के अस्पताल चेन्नई में अपनी ज्वाइनिंग देंगी।

अंकिता का आर्मी में जाने का सपना पूरा

मंडी— जिला के भ्यूली गांव की अंकिता ठाकुर भारतीय वायु सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत अंकिता 26 फरवरी को बेस्ट बंगाल में अपने पदभार को संभालेगी। इस उपलव्धि पर मंडी शहर में खुशी का माहौल है। अंकिता की माता रोशनी देवी गृहिणी हैं व पिता धर्मेंद्र ठाकुर पीडब्ल्यूडी में कार्य निरीक्षक पद पर नियुक्त हैं, जबकि बहन पंकिता ठाकुर बीटेक कर चुकी हैं। अंकिता ठाकुर ने दसवीं कक्षा की शिक्षा गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल पड्डल, जमा दो कक्षा तक की शिक्षा अरुणोदय स्कूल मंडी में ग्रहण की है। अंकिता ने 2014 में आईजीएमसी शिमला से बीएससी नर्सिंग पासआउट की है। अंकिता बचपन से ही पढ़ाई के साथ अन्य प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए सबसे आगे रही हैं। अंकिता ने बताया कि उन्हें आर्मी में नौकरी करने की इच्छा थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App