हिमाचल ने सेना की दीं नर्सिंग लेफ्टिनेंट

By: Feb 21st, 2018 12:03 am

नंदपुर भटोली की प्राची का सपना साकार

धर्मशाला—  जिला कांगड़ा के नगरोटा सूरियां केअंतर्गत आने वाले नंदपुर भटोली गांव की प्राची शर्मा ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की प्रवेश परीक्षा पास कर सेना में लेफ्टिनेंट पद हासिल किया है। प्राची अब सेना अस्पताल अहमदाबाद में सेवाएं देंगी। प्राची की इस उपलब्धि से परिजनों और गांव का नाम भी रोशन किया है। जिला कांगड़ा के नंदपुर भटोली गांव के रविंद्र शर्मा व विनोद बाला की बेटी प्राची ने जमा दो तक की पढ़ाई डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बागनी से नॉन मेडिकल में की है। इसके बाद प्राची ने पहले जीएनएम और फिर इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) शिमला ने बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई की। इसमें प्राची ने प्रदेश स्तर पर पहला स्थान हासिल किया। इस दौरान प्राची को तत्कालीन उपराष्ट्रपति डा. हामीद अंसारी ने गोल्ड मेडल से सम्मानित किया था। इसके बाद प्राची ने होशियारपुर से एमएससी नर्सिंग की डिग्री हासिल की। प्राची की मां विनोद बाला कहती हैं कि एमएससी करने के बाद भी वह कहती थी कि उसे सेना में सेवाएं देनी हैं। इस जुनून के चलते ही उसने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की परीक्षा दी। परिवार के लिए खुशी की बात है कि उनकी बेटी सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर चयनित हुई है। प्राची ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता, भाई हिमांशु शर्मा और अध्यापिका सुनीता वर्मा की दिया है।

पनोह की निवेदिता असम में देंगी सेवाएं

घुमारवीं— जिला बिलासपुर के पनोह गांव की निवेदिता चंदेल को असम राज्य में सेना के अस्पताल में बतौर लेफ्टिनेंट सेवाएं देने का अवसर मिला है। निवेदिता की इस सफलता से पनोह तथा आसपास के गांव में खुशी की लहर है। निवेदिता अपने गांव के जाने-माने समाजसेवी स्व. हवलदार जगजीत सिंह की पोती हैं। निवेदिता का सपना उच्च पद पर आसीन होने का था, जिसे उसने कड़ी मेहनत से साकार किया है। निवेदिता ने अपनी आरंभिक पढ़ाई सरकारी पाठशाला से आरंभ की थी। उन्होंने प्रथम कक्षा से लेकर दसवीं तक की पढ़ाई स्नौर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा से की और जमा दो भुंतर स्थित अरुणोदय विद्यालय से की। इसके उपरांत बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई इटरनल विश्वविद्यालय बड़ू साहिब सिरमौर से की। वर्तमान में यह एमएचए एमिटी यूनिवर्सिटी नोयडा से कर रही हैं। इनके पिता सतपाल सिंह पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं तथा माता देविका रानी अध्यापिका हैं।

करेहड़ी की सुप्रिया लेफ्टिनेंट

नेरचौक— बल्ह घाटी के करेहड़ी गांव की सुप्रिया ठाकुर मिलिट्री नर्सिंग की परीक्षा पास करके सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। सुप्रिया ठाकुर अब मिलिट्री अस्पताल आगरा में सेवाएं देंगी।  सुप्रिया की इस उपलब्धि पर उसके घर और गांव में खुशी का माहौल है। बल्ह घाटी की ग्राम पंचायत सोयरा की सुप्रिया के पिता होशियार सिंह आर्मी मे सेवाएं दे चुके हैं, जबकि माता तृप्ता देवी गृहिणी हैं। सुप्रिया के दादा मेजर दौलत राम भी भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सुप्रिया ने दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई किंग जॉर्ज रॉयल पब्लिक स्कूल नेरचौक, जमा दो तक की पढ़ाई मॉडर्न पब्लिक स्कूल रत्ती और बीएससी की पढ़ाई बड़ू साहिब से पूरी की है और वर्तमान में वह मेडिकल कालेज में कार्यरत हैं। सुप्रिया ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अध्यापकों को दिया है।  सुप्रिया की कामयाबी से क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

सुलक्षणा धीमान सेना में अफसर

नाहन— जिला सिरमौर के नाहन स्थित माता पदमावती कालेज ऑफ नर्सिंग की छात्रा सुलक्षणा धीमान अब भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट में सेवाएं देगी। सुलक्षणा धीमान मूल रूप से चंबा जिला के कसाकरा की रहने वाली हैं। सुलक्षणा ने बीएससी नर्सिंग की परीक्षा हाल ही में माता पदमावती कालेज ऑफ नर्सिंग नाहन से उत्तीर्ण की है। सुलक्षणा धीमान के पिता पुष्पनाथ धीमान गांव में दुकान चलाते हैं, जबकि माता कांता देवी गृहिणी हैं। 23 वर्षीय सुलक्षणा 26 फरवरी को मध्य प्रदेश के जबलपुर में बतौर नर्सिंग लेफ्टिनेंट सेना अस्पताल में अपनी सेवाएं आरंभ करेंगी। माता पदमावती कालेज ऑफ नर्सिंग के चेयरमैन अनिल जैन व सचिव सचिन जैन ने सुलक्षणा धीमान की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि यह कालेज के लिए ही नहीं, बल्कि जिला सिरमौर व चंबा के लिए भी गौरव का विषय है। सचिन जैन ने बताया कि मूलतः चंबा जिला के कसाकरा गांव की रहने वाली सुलक्षणा धीमान ने पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई राजकीय प्राथमिक पाठशाला कसाकरा से पूरी की। उसके पश्चात जमा दो की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा से की। बीएससी नर्सिंग की परीक्षा माता पदमावती कालेज ऑफ नर्सिंग कालेज नाहन से उत्तीर्ण करने के बाद सुलक्षणा धीमान ने भारतीय सेना के नर्सिंग की परीक्षा दी, जिसमें वह उत्तीर्ण हुई।

शिवालिक कालेज से पांच छात्राएं आर्मी में

शिमला— शिमला के शिवालिक नर्सिंग कालेज में नर्सिंग की ट्रेनिंग करने वाली पांच छात्राओं ने आर्मी हास्पिटल में टेस्ट पास कर रोजगार प्राप्त किया है। कालेज प्रबंधन के अनुसार 2015 में शिवालिक कालेज से गे्रजुएशन करने के बाद रुचि धीमान ने अब अंबाला के आर्मी अस्पताल में ज्वाइन करना है। वहीं, 2015 के बैच की छात्रा रजनी शर्मा ने भी मिलिट्री अस्पताल बरेली में तैनाती पाई है। कालेज की छात्रा शिखा रोखा भी 2017 में हुए उत्तीर्ण हुई हैं और उनका चयन जोधपुर के आर्मी अस्पताल के लिए हुआ है। कुल्लू की अमिता चौहान का चयन आर्मी अस्पताल चेन्नई के लिए हुआ है। शिवालिक नर्सिंग कालेज की छात्रा पूर्वा परमार का चयन लखनऊ के अस्पताल में हुआ है। वहीं, संस्थान की तीन छात्राएं पहले से ही आर्मी अस्पताल में सेवाएं दे रही हैं। प्रबंधन का कहना है कि कालेज की नर्सिंग छात्राओं को तीन साल बाद प्लेसमेंट का भी मौका दिया जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App