15 शहरों में 45 जगह छापे

By: Feb 19th, 2018 12:05 am

पंजाब नेशनल बैंक में 11300 करोड़ से ज्यादा के महाघोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली— पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11300 करोड़ से ज्यादा के महाघोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार को 15 शहरों में करीब 45 ठिकानों पर छापामारी की। इनमें राजधानी दिल्ली के साकेत मॉल, वसंत कुंज और रोहिणी इलाके के ठिकाने शामिल हैं। मामले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी समेत तीन लोगों को एजेंसियों की तरफ से समन जारी किया गया है। ईडी और सीबीआई की टीमें घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की कंपनियों पर लगातार छापामारी कर रही है। उधर, बताया जा रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले नीरव मोदी ने अपने दो नए स्टोर्स खोले हैं। यह भी पता चला है कि ये दो स्टोर्स नीरव मोदी पर एफआईआर दर्ज होने के बाद खोले गए हैं। ये दो स्टोर्स मकाऊ और कुआलालंपुर में खोले गए हैं। वहीं, आयकर विभाग ने कहा है कि उसने गीतांजलि जेम्स व मेहुल के नौ बैंक खातों पर रोक लगा दी है। इनमें लगभग 80 लाख रुपए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को भी देशभर में 21 ठिकानों पर छापामारी की। इस तरह पीएनबी घोटाले में अब तक 5674 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। गौर रहे कि एक तरफ जहां जांच एजेंसियां आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की धरपकड़ की हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं, वहीं राजनीतिक दलों के बीच भी आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है।

नीरव मोदी किसी भी एयरपोर्ट पर दिखा तो तुरंत दें सूचना

मुंबई — पीएनबी घोटाले में सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई ने अब रफ्तार पकड़ ली है। सीबीआई ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए इंटरपोल की मदद मांगी है। इसके लिए दुनिया भर के एयरपोर्ट को नोटिस दिया जा चुका है, ताकी अगर नीरव कहीं जाने की कोशिश करे तो भारतीय एजेंसियों को पता चल सके।

दूसरे बैंकों के अधिकारी भी घेरे में

नई दिल्ली — पीएनबी घोटाले में अन्य बैंकों के अधिकारी भी जांच के घेरे में हैं। सूत्रों का कहना है कि जिन बैंकों की विदेशी शाखाओं से पीएनबी के धोखाधड़ी वाले साख पत्रों (एलओयू) के जरिए कर्ज दिया गया, उनके अधिकारी भी जांच के घेरे में आ गए हैं। सूत्रों ने कहा कि भारतीय बैंकों इलाहाबाद बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, यूको बैंक और एक्सिस बैंक की हांगकांग शाखाओं के अधिकारी इस पूरे घोटाले में शामिल हैं। यह घोटाला पिछले सात साल से चल रहा था। सूत्रों ने बताया कि दिशा-निर्देशों के अनुसार रत्न और आभूषण क्षेत्र के एलओयू को भुनाने की समयसीमा 90 दिन है, 365 दिन नहीं, जैसा कि पीएनबी घोटाले से जुड़े ज्यादातर एलओयू में दिखाया गया है। सूत्रों ने कहा कि आम परंपरा से अलग हटकर जारी एलओयू के मद्देनजर हांगकांग में अन्य बैंकों की शाखाओं के अधिकारियों को सचेत होना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

200 मुखौटा कंपनियों पर जांच

नई दिल्ली — पीएनबी घोटाले के बाद कम से कम 200 मुखौटा कंपनियां और बेनामी संपत्तियां जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी, मेहुलज चौकसी और उनकी कंपनियों की रविवार को  लगातार चौथे दिन तलाशी जारी रखी। ईडी धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत कम से कम दो दर्जन अचल संपत्तियों को कुर्क करने जा रही है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग ने मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और कंपनियों की जिन 29 संपत्तियों को अस्थायी तौर पर कुर्क किया है, उसका पीएमएलए के तहत ईडी आकलन कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App