आईपीएल ओपनिंग से छह कैप्टन आउट

By: Mar 22nd, 2018 12:08 am

नई दिल्ली— बीसीसीआई ने फैसला किया है कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तानों को छोड़कर बाकी छह अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों के कप्तानों को सात अप्रैल को होने वाले उदघाटन समारोह में हिस्सा लेने की जरूरत नहीं है। यह पता चला है कि सभी आठ कप्तान छह अप्रैल को विशेष वीडियो शूट में हिस्सा लेंगे और उसी शाम को अपने-अपने शहरों के लिए रवाना हो जाएंगे। पिछले साल तक उद्घाटन समारोह पहले मैच से एक दिन पूर्व होता था, जिसमें कप्तान भाग लेते थे और खेल भावना रखने की कसम खाते थे। इस साल आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में उद्घाटन समारोह सात अप्रैल को मुंबई और चेन्नई के बीच मैच से पहले करने का फैसला किया गया, लेकिन आईपीएल के सीनियर अधिकारियों ने इस पर गौर नहीं किया, क्योंकि अगले दिन चार अन्य फ्रेंचाइजी को अपने मैच खेलने हैं। आठ अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मोहाली में चार बजे से, जबकि आरसीबी और केकेआर के बीच आठ बजे से मैच होगा। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि आईपीएल टीमों को अपना होमवर्क करना चाहिए था। वे गौतम गंभीर और रविचंद्रन अश्विन को दोपहर बाद होने वाले मैच से एक दिन पहले बुला रहे हैं। यह पूरी तरह से होमवर्क की कमी के कारण है। उन्होंने कहा कि अब देखिए अगर अश्विन और गंभीर उदघाटन समारोह में भाग लेते हैं तो वे मुंबई से दिल्ली के लिए नौ बजे की उड़ान ही पकड़ पाएंगे, क्योंकि मुंबई से चंडीगढ़ के लिए शाम को कोई उड़ान नहीं है। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से वे रविवार की सुबह चंडीगढ़ के लिए उड़ान नहीं पकड़ सकते, क्योंकि हवाई अड्डा बंद रहेगा। इसलिए उन्हें या तो रात में या फिर मैच की सुबह कार से जाना होगा, जिसमें खतरा होगा। यहां तक कि विराट कोहली (आरसीबी) और दिनेश कार्तिक (केकेआर) को लंबी यात्रा करनी होगी, हालांकि उनका मैच रात आठ बजे से है। इस संबंध में बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा कि हमें पता है कि लॉजिस्टिक से जुड़े कुछ मसले हैं। इसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। मुझे लगता है कि कप्तानों को एक दिन पहले बुलाकर उनका हिस्सा शूट कर दिया जाएगा और उसे उद्घाटन समारोह के दौरान दिखाया जाएगा।

इतिहास में पहली बार होगा डीआरएस इस्तेमाल

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बुधवार को बताया है कि डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल आईपीएल सीजन-11 में पहली बार देखने को मिलेगा। पाकिस्तान सुपर लीग के बाद आईपीएल विश्व में इस प्रणाली का इस्तेमाल करने वाली दूसरी घरेलू टी-20 लीग बन गई है। बीसीसीआई ने लंबे समय तक डीआरएस का विरोध किया है। 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहली बार इसे लेकर बोर्ड ने सहमति जताई थी। आईपीएल-2018 में इसके प्रयोग को लेकर तीन माह पूर्व विशाखापट्टनम में मीटिंग की गई थी। वहां 10 घरेलू अंपायरों के लिए डीआरएस की वर्कशॉप आयोजित करवाई गई थी, जो इस सीजन आईपीएल में अंपायरिंग करते दिखेंगे।

रन मशीन

आईपीएल टूर्नामेंट अपने 11वें सीजन में प्रवेश करने जा रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी के बाद इस टूर्नामेंट का रोमांच और बढ़ गया है। सात अप्रैल से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए हर टीम तैयारी में जुटी है। हम आपको अब तक आईपीएल में रनों की बारिश करने वाले पांच धुरंधरों से रू-ब-रू करवा रहे हैं…

विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर के कप्तान विराट कोहली चार शतक और 29 अर्द्धशतक के साथ 4418 रन बना चुके हैं। कोहली ने 159 मैचों में 129.83 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। विराट ने शानदार परफार्म करते हुए 157 छक्के लगाए हैं। विराट को ट्राई सीरीज में आराम दिया गया था, अब वह तरोताजा होकर आरसीबी को पहला खिताब दिलाने की भरपूर कोशिश करेंगे।

सुरेश रैना

आईपीएल में सबसे अधिक 161 मैच खेल चुके सुरेश रैना 4500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 139.27 के स्ट्राइक रेट के साथ 4540 रन बनाए हैं। रैना आईपीएल में 173 छक्कों और 401 चौकों के साथ एक शतक और 31 अर्द्धशतक भी जड़ चुके हैं। लंबे समय बाद टीम इंडिया में लौटे रैना ने साउथ अफ्रीका में जिस तरह बल्लेबाजी की है, इससे लगता है कि वह इस आईपीएल भी धमाल मचाएंगे।

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर 10 सीजन में 148 मैच खेल चुके हैं। 35 अर्द्धशतक लगा चुके गौतम गंभीर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 93 रहा है। गंभीर 124.96 के स्ट्राइक रेट के साथ अभी तक 4132 रन बना चुके हैं। इसके साथ ही गौतम अभी तक 55 छक्के और 476 चौके लगा चुके हैं। गंभीर इस बार पुरानी टीम दिल्ली की कप्तानी करेंगे और टीम को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं।

रोहित शर्मा

159 मैच खेल चुके रोहित शर्मा 31 अर्द्धशतक और एक शतक के साथ 4207 रन बना चुके हैं। रोहित ने 131.16 की स्ट्राइक रेट के साथ 168 छक्के और 339 चौके लगाए हैं। रोहित अब ट्राई सीरीज में फार्म में लौट आए है और उनके बल्ले से रन बरसने की पूरी उम्मीद है।

डेविड वार्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर इस लिस्ट में टॉप पर हैं। डेविड वार्नर ने अभी तक 114 मैच खेले हैं और 4014 रन बनाए हैं। वार्नर का बेस्ट स्कोर 126 रहा है और उन्होंने 158 छक्के और 389 चौके लगाए हैं। वार्नर को टी-20 का विस्फोटक बल्लेबाज कहा जाता है, वह इस सीजन में भी विस्फोट के इरादे से उतरेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App