आई लाइनर  लगाने के तरीके

By: Mar 11th, 2018 12:12 am

महिलाओं के लिए उनकी सुंदरता सबसे महत्त्वपूर्ण होती है, जिसे बनाए रखने और निखारने के लिए वे मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। शादी विवाह हो या आफिस सभी के लिए महिलाएं मेकअप जरूर करती हैं, लेकिन पूरे मेकअप में सबसे जरूरी मेकअप आंखों का ही होता है। क्योंकि आखें आपकी पर्सनेलिटी को दर्शाती हैं और उनसे आपकी सुंदरता में भी चार चांद लग जाते हैं।

वैसे तो सभी महिलाएं अपनी आंखों का मेकअप करने के लिए सर्वप्रथम आईलाइनर का चयन करती हैं, लेकिन सभी को उसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं पता होता। कुछ उसे ठीक से नहीं लगा पातीं, जिसके कारण आपकी अच्छी खासी आंखें भी अजीब सी दिखने लगती हैं। इसलिए आज हम आपको परफेक्ट आई लाइनर लगाने के कुछ टिप्स और तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को सही लुक और शेप दे पाएंगी।

आज के समय में आई लाइनर काफी प्रचलन में है। महिलाएं हों या लड़कियां सभी विंगड आई लाइनर को लगाना पसंद करती है, क्योंकि इस तरह से न केवल आंखों को परफेक्ट शेप मिलती है, अपितु वे काफी स्टाइलिश भी लगती हैं। वैसे तो आई लाइनर को लगाना इतना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप ऐंग्लड ब्रश का इस्तेमाल करती हैं तो परिणाम काफी बेहतर हो सकते हैं। इसे लगाने से पूर्व ब्रश को हल्का सा गीला अवश्य कर लें। इससे लाइनर लगाने में मदद मिलेगी।

अब ब्रश को आई लाइनर की डिब्बी में डुबोएं और आंखों के बाहरी कोनों पर एक एंगल बनाएं। उसके साथ ही ऊपर वाले हिस्से पर भी इसी तरह से कर्व देते हुए एक तिरछी लाइन बनाएं। ध्यान रखें दोनों लाइनें जुड़ी हुई होनी चाहिए।

अब उन दोनों के बीच का स्पेस आई लाइनर ब्रश से भर दें और अंदर वाले हिस्सों पर उसी तरह से आई लाइनर लगाएं, जैसा आप रोज लगाती हैं। इस तरह से लाइनर लगाने के लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस और पैशंस की जरूरत होगी। क्योंकि इस टाइप की मदद से आप परफेक्ट और नीट विंगड आई लाइनर पा सकेंगी।

 एक पेंसिल आई लाइनर लें और बाहरी हिस्से पर एक लाइन बनाएं, जिसका एंगल आपकी आई ब्रोस पर हो, लेकिन इसकी विंग की लेंथ थोड़ा सोच समझकर की डिसाइड करें। पेंसिल को वहां रखें जहां लाइन को खत्म किया है। इन्नर लाइन की तरफ  एक हल्का कर्व देते हुए एक लाइन बनाएं। आपको इसे करने में तकलीफ  हो रही है, तो आधा करके लाइन को पूरा करें। अब दोनों लाइन्स के बीच के हिस्से को अच्छे से फिल कर दें। फिर देखना आपकी आंखें कितनी सुंदर दिखती हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App