आज खुलेंगे 40 किलोमीटर फोरलेन के टेंडर

By: Mar 24th, 2018 12:05 am

पहले चरण में कछियारी-ज्वालामुखी तक होगा निर्माण, डीपीआर बनाने वाली टीम बुलाई दिल्ली

24हमीरपुर – धर्मशाला-शिमला फोरलेन के पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। केंद्रीय भूतल एवं सड़क मंत्रालय कछियारी-ज्वालामुखी के निर्माण कार्य का 24 मार्च को टेंडर खोल रहा है। इसके तहत शनिवार को स्पष्ट हो जाएगा कि इस फोरलेन परियोजन के पहले पैकेज का निर्माण कार्य कौन कंपनी करेगी। इसके लिए मिनिस्ट्री ने फोरलेन की डीपीआर तैयार करने वाली टीम को दिल्ली बुला लिया है। नेशनल हाई-वे अथारिटी आफ इंडिया ने इस टेंडर के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई थी। लिहाजा ग्लोबल टेंडर प्रोसेस में आधा दर्जन कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके चलते निर्धारित समयसीमा 23 मार्च को समाप्त हो गई है। इसके चलते 24 मार्च को मिनिस्ट्री दिल्ली में टेंडर खोल रही है। इस प्रक्रिया के तुरंत बाद अगले एक सप्ताह में संबंधित कंपनी को फोरलेन का निर्माण कार्य सौंप दिया जाएगा। इस आधार पर फोरलेन की टीम थ्रीडी सर्वे पूरा कर भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी। लिहाजा अगले तीन-चार महीनों में कछियारी बाइपास से लेकर ज्वालामुखी बाइपास तक 40 किलोमीटर का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा। इसी बीच फोरलेन की टीम थ्रीडी सर्वे के साथ सड़क परियोजना की जद में आ रहे भवनों और पेड़ों की निशानदेही में जुट गई है।

8

बाइपास बनाए  जाएंगे फोरलेन में

किलोमीटर लंबी आठ सुरंगें बनेंगी

46   

किमी कुल लंबाई बाइपास की

300

मीटर विजिविलिटी होगी

फोरलेन से सभी शहर बाहर

फोरलेन की जद से सभी शहरों को बाहर कर दिया गया है। इस कारण कम से कम स्ट्रक्चर गिराए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए 30 से लेकर 45 मीटर तक दोनों तरफ भू-अधिग्रहण होगा। मटौर से शिमला तक इस मार्ग की वर्तमान में लंबाई 223 किलोमीटर है।

यहां बनेंगे बाइपास

दाड़लाघाट

फोरलेन का सबसे बड़ा बाइपास दाड़लाघाट में 14 किलोमीटर लंबा होगा। शालाघाट से दानोघाट होकर पिपलूघाट को जोड़ने वाला यह बाइपास सीधा भराड़ीघाट निकलेगा।

घुमारवीं शहर के बाहर

घुमारवीं शहर के बाहर छह किलोमीटर लंबे बाइपास का निर्माण होगा। शहर से चार किलोमीटर पहले दाईं ओर मुड़ने वाला बाइपास सीधा घुमारवीं पुल से जुड़ेगा।

भोटा से सीधे सलासी

कुल 4.8 किलोमीटर का हमीरपुर बाइपास अब 10 किलोमीटर लंबा बनेगा। भोटा के समीप से बनने वाला नया बाइपास सीधा सलासी से जुडे़गा।

नादौन में यहां होगा निर्माण

नादौन गगाल को मझीण चौक से जोड़ने के लिए अढ़ाई किलोमीटर लंबा बाइपास बनेगा। इसी बाइपास में टनल का निर्माण भी शामिल है।

माया होटल के पास

ज्वालामुखी माया होटल के समीप से मंदिर के दूसरे छोर की तरफ छह किलोमीटर लंबा बाइपास बनेगा। एसएसबी स्थित सपड़ी कैंप के आगे निकाला जाएगा।

पास आएंगे धर्मशाला-शिमला

धर्मशाला से लेकर राजधानी शिमला तक 223 किलोमीटर लंबे मार्ग की फोरलेन की लंबाई 203 किलोमीटर रह जाएगी।

कांगड़ा में डबल सुरंग

फोरलेन में कांगड़ा टनल की लंबाई बढ़कर 160 मीटर हो जाएगी। इसके लिए दाईं ओर नई टनल का निर्माण होगा। मौजूदा टनल की लंबाई 50 मीटर है।  दौलतपुर कांगड़ा टनल के समीप दौलतपुर के बाहर से दो किलोमीटर लंबा बाइपास बनेगा।

शिमला में तीन सुरंगें

शिमला आईएसबीटी के समीप न्यू पार्किंग से लेकर हीरानगर तक राजधानी में तीन छोटी-छोटी टनल बनेंगी। इन तीनों टनल की कुल लंबाई 2561 मीटर की होगी। घणाहट्टी की पहाड़ी को काटकर दो अलग-अलग टनल बनेंगी। शिमला की तरफ से पहली टनल 300 मीटर और दूसरी 450 मीटर लंबी होगी। दाड़लाघाट के समीप 3510 मीटर की लंबी टनल बनेगी। इस सुरंग से दानोघाट को पिपलूघाट से जोड़ा जाएगा।

नादौन में 620 मीटर लंबी टनल

नादौन शहर के समीप 620 मीटर लंबी टनल का निर्माण होगा। नादौन तट पर स्थित ब्यास पुल को सीधा गगाल के समीप टनल से जोड़ा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App