ऐसे करें त्‍वजा की देखभाल

By: Mar 31st, 2018 12:05 am

मौसम बदलता है, तो त्वचा की देखभाल के तरीके में भी बदलाव लाने पड़ते हैं। गर्मियों में त्वचा में रूखापन, मुंहासे, मुरझायापन और टैनिंग जैसी समस्याएं आम हैं। इस मौसम में त्वचा तैलीय हो जाती है। अच्छी बात यह है कि आपको त्वचा की देखभाल का पूरा रूटीन तो नहीं बदलना पड़ेगा, पर कुछ परिवर्तन करने ही होंगे ताकि त्वचा खिली-खिली और चमकदार नजर आए। गर्मियों के आते ही त्वचा में पानी की मात्रा कम होती रहती है, जो पसीने के रूप में बाहर आती है। इस दौरान शरीर में पानी की मात्रा कम होने से आपकी त्वचा की नमी भी कम हो जाती है और आपकी स्किन बेजान और डल हो जाती है। यदि आप आफिस वर्कर हैं, तो आपको अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं महिलाएं गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभालः

त्वचा की देखभाल का रूटीन बनाएं – क्या आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपने रूटीन से अपनी त्वचा के लिए तभी समय निकालती हैं, जब चेहरे पर मुंहासे दिखाई देने लग जाते हैं। त्वचा की देखभाल नियमित करनी जरूरी है।

गर्मियों की डाइट- आप क्या खाती हैं, इससे भी त्वचा पर बहुत फर्क पड़ता है। आप गर्मियों में सलाद, पानी वाले फल और जूस आदि पी सकती हैं।

स्क्रब- स्क्रब करने से त्वचा पर जमी गंदगी साफ  हो जाती है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इससे चेहरे पर जमा तेल भी साफ  हो जाएगा। स्क्रब करने के लिए आप दानेदार क्रीम का प्रयोग करें।

म्वाइस्चराइजर- गर्मियों में कई लोगों की स्किन रूखी होना शरू हो जाती है। इसके लिए नहाने के बाद आपको म्वाइस्चराइजर क्रीम चेहरे और शरीर पर लगानी चाहिए।

सनस्क्रीन लगाएं- घर से बाहर निकलने से पहले शरीर पर 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। इसके बाद 2 घंटे के बाद फिर से सनस्क्रीन क्रीम लगाएं।

एक्सफालिएशन से बचें- सर्दियों में रूखी त्वचा को एक्सफॉलेट करना अलग बात है, पर गर्मियों के मौसम में त्वचा को

जल्दी-जल्दी एक्सफॉलेट करने से बचें। कई लोगों की त्वचा

की संवेदनशीलता गर्मी और धूप की वजह से बढ़ जाती है। अतः इससे बचें। गर्मियों के मौसम में धूप से आपको बचने की बहुत जरूरत होती है। सूर्य की किरणों का चेहरे और त्वचा पर प्रभाव न पड़ने दंे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App