कलाई में दर्द के उपाय

By: Mar 31st, 2018 12:05 am

यदि आप सूजन से पीडि़त हैं, तो प्रभावित क्षेत्र पर रक्त के अतिरिक्त दबाव को कम करने से सूजन घटाई जा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए कि सूजन व दर्द वाले हिस्से पर बर्फ  के कुछ टुकड़े लगाएं। इसके अलावा कपड़े की साफ  पट्टी में उबले आलू मैश करके प्रभावित क्षेत्र और उसके आसपास बांध लें…

अपनी कलाइयों का अधिक इस्तेमाल न करें। हालांकि, सुनने में यह बहुत आसान लगता है, लेकिन ऐसा है नहीं। क्या आप जानते हैं कि अधिकतर लोग कलाइयों पर पट्टी बांधकर अपने रोजमर्रा के कामों में लगे रहते हैं, इससे उनकी कलाइयों पर और अधिक दबाव पड़ता है। बेशक आपका सबसे पहला काम अपनी कलाइयों को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए। आपकी कलाई को आराम की जरूरत है। ठीक वैसे ही जैसे आपके शरीर के बाकी अंगों को किसी चोट या जख्म के बाद आराम की जरूरत होती है। अपनी कलाइयों को आराम दें और देखें यह उपाय कैसे काम करता है। जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे मेंः

पुदीने का तेल– पुदीने का तेल कलाई के तेज दर्द से राहत पाने का अचूक उपाय है। पुदीने के तेल में कोई अन्य तेल मिला लें, इससे पुदीने के तेल से होने वाली जलन को कम किया जा सकेगा। अगर आप इसमें कोई अन्य तेल नहीं मिलाएंगे, तो इसका असर काफी तेज होगा और यह जलने लगेगा। एक चम्मच पुदीने के तेल में चार चम्मच कोई अन्य तेल मिलाना चाहिए। इस तेल से अपनी कलाइयों की मालिश करें।

बर्फ  की सिंकाई- यदि आप सूजन से पीडि़त हैं, तो प्रभावित क्षेत्र पर रक्त के अतिरिक्त दबाव को कम करने से सूजन घटाई जा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए कि सूजन व दर्द वाले हिस्से पर बर्फ  के कुछ टुकड़े लगाएं। इसके अलावा कपड़े की साफ  पट्टी में उबले आलू मैश करके प्रभावित क्षेत्र और उसके आसपास बांध लें। गर्म आलू लंबे समय के लिए गर्मी बरकरार रखता है। इससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है।

बैंडेज बांधें- अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी कलाइयों में लगातार चोट लगती रहती है, तो आपको अच्छी क्वालिटी का बैंडेज बांधने की जरूरत है। इसके साथ ही आप चाहें तो सख्त बैंडेज भी बांध सकते हैं। यह बैंडेज आपको किसी भी दवा की दुकान से मिल सकता है। अगर आपकी कलाई को कोई अंदरूनी चोट नहीं है, तो आपका डाक्टर भी आपके हाथ पर बैंडेज बांधकर आपको घर जाने को कह देगा। साथ ही आपको कई सलाह देगा कि आपको अपनी कलाई कैसे हिलानी है या फिर कैसे नहीं हिलानी है। आपको वजन उठाना है अथवा नहीं।

पानी- आप सोचेंगे कि कलाई के दर्द का पानी से क्या वास्ता, लेकिन यह वाकई काम करता है। पानी में मौजूद तत्त्व आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी शरीर के लिए ल्यूब्रीकेटर का काम करता है। भले ही आपको अर्थराइटिस के कारण दर्द हो रहा हो अथवा काम के अधिक बोझ के कारण आपको कोई परेशानी हो रही हो, पानी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इन छोटे-छोटे नुस्खों को अपनाकर आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App