टीबी की दवा न खाई, तो आएगी कॉल

By: Mar 31st, 2018 12:40 am

प्रदेश में कल से शुरू होगी 99 डॉट स्कीम, स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी

मंडी –हिमाचल में टीबी के मरीज अब दिन की दवा नहीं लेते, तो उन्हें स्वास्थ्य विभाग से स्पेशल कॉल की जाएगी। प्रदेश में टीबी मरीजों के लिए 99 डॉट स्कीम पहली अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे पहले टीबी के मरीज कई मर्तबा दवाई से तंग आकर या तो दवा खाना छोड़ देते थे या फिर तबीतयत दुरुस्त होने पर कोर्स बीच में ही बंद कर देते थे। इसके तोड़ के लिए 99 डॉट शुरू किया गया है, क्योंकि अब ऐसा नहीं होगा। टीबी का मरीज यदि एक दिन की भी दवा नहीं लेता, तो उसे कॉल कर दी जाएगी। इसके अलावा यदि कोई मरीज दवा लेना ही भूल जाता है, तब भी संबंधित क्षेत्र के सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर को मैसेज चला जाएगा और सुपरवाइजर मरीज को दवा खाने के लिए कॉल करेगा। जानकारी के अनुसार उक्त सिस्टम पहले से ही उन मरीजों पर चल रहा है, जिन्हें टीबी व एचआईवी एक साथ हुआ हो। इसके अलावा 99 डॉट को ट्रायल के तौर पर कुछ राज्यों में चलाया गया था। उन राज्यों में ट्रायल के बेहतरीन नतीजे आने के बाद अब इसे हिमाचल में भी लागू किया जा रहा है। इसके लिए दवाएं भी कोलकाता से ही आएंगी। ऐसे में हिमाचल में दवाएं पहुंचते ही 99 डॉट को हिमाचल में भी शुरू कर दिया जाएगा। 99 डॉट को लागू करने के लिए प्रदेश भर में ट्रेनिंग दी जा रही है और लगभग हर जिला में ट्रेनिंग का काम पूरा कर लिया गया है।

हिमाचल में टीबी के 15 हजार मरीज

प्रदेश में इस समय टीबी के करीब 15 हजार मरीज हैं। औसतन एक टीबी का मरीज 15 लोगों को रोग फैलाता है। ऐसे में यह योजना कारगर साबित होती है, तो इसमें काफी हद तक लगाम लगाया जा सकता है।

क्या है 99 डॉट स्कीम

99 डॉट के लिए जो दवाएं आएंगी उनके पीछे के नंबर लिखे होंगे। इसके साथ ही हर मरीज को दी जाने वाली दवा के स्टॉक कोड अलग होंगे। ऐसे में स्टॉक कोड से पता लग जाएगा कि किस मरीज को कोन सा स्टॉक दिया गया है। इस पर लिखे नंबर पर मरीज को दवा खाते ही कॉल करनी होगी, जिसके कोई पैसे नहीं लगेंगे, कॉल नहीं आने पर भी मैसेज जाएगा और मरीज को संबंधित सुपरवाइजर दवा खाने के लिए कॉल करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App