तीन अग्निकांडों ने दहलाया हिमाचल

By: Mar 4th, 2018 12:20 am

रोहड़ू में पांच घर राख

रोहडू— दूरदराज के क्षेत्र डोडरा क्वार के तहत पड़ते लमवाड़ी दोगरी में शुक्रवार देर रात आग से पांच मकान राख हो गए। इस अग्निकांड में 161 भेड़-बकरियां, चार गउएं, चार बैल और दो बछड़े भी जिंदा जल गए। यह हादसा शुक्रवार देर रात डेढ़ से दो बजे के करीब हुआ। हादसे के समय घर के सदस्य डोडरा में मेला देखने गए थे, जिस कारण पशुओं को बचाया नहीं जा सका। अग्निकांड से पांच परिवार प्रभावित हुए हैं। घर के सदस्यों ने बताया कि डोडरा में मेला था, जिस कारण घरों के सभी सदस्य वहीं गए थे। घरों में ताला लगा हुआ था। आग लगने का कारण फिलहाल पता नहीं चल पाया है। प्रशासन ने घटनास्थल का दौरा कर 45 लाख रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया है। इस नुकसान में 16 लाख रुपए की भेड़-बकरियां, एक लाख 45 हजार रुपए के गउएं और बछड़े आंके गए हैं। इसी तरह मकानों को 25 लाख का नुकसान, दो लाख 10 हजार रुपए का अनाज व 55 हजार रुपए के बरतन-कपड़े नष्ट हुए बताए जा रहे हैं। प्रभावित परिवारों में वीर सिंह, शिशुपाल पुत्र अमर सिंह, श्रवण कुमार, विदेश कुमार, जोगेंद्र पुत्र भवानी सिंह का परिवार शामिल है। इस आगजनी में वीर सिंह की 15 भेड़-बकरियां, शिशुपाल की 25, श्रवण कुमार की 40 व दो गउएं और एक बैल, विदेश कुमार की 45 भेड़-बकरियां व दो बैल, एक गाय और एक बछड़ा, जोगिंद्र सिंह की 30 भेड़-बकरियां, एक गाय, एक बैल और एक बछड़ी एवं घरों मेें रखा सारा सामान जल कर राख हो गया है। आगजनी से प्रभावित परिवारों के अनुसार उनकी जीवन भर की पूंजी इस आग में स्वाह हो चुकी है। उनके आगे अब जीवन यापन करने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। वहीं करीब 90 किलोमीटर लंबा रोहडू-डोडरा क्वार सड़क मार्ग भी बर्फबारी होने के कारण पिछले एक माह से बंद चल रहा है। लोगों को उतराखंड होते हुए रोहडू आना पड़ रहा है। प्रशासन ने आगजनी से प्रभावित परिवारों को 50 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की है।

सुंदरनगर में जले छह कमरे

सुंदरनगर- सुंदरनगर उपमंडल की कलौहड़ पंचायत में बिजली के शॉर्ट सर्किट से भड़की भीषण आग ने दो मंजिला स्लेटपोश मकान की ऊपरी मंजिल में बने छह कमरों को राख कर दिया। हादसे में पांच लाख रुपए का नुकसान आंका गया है। एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान ने घटनास्थल का दौरा कर पीडि़त अनिल चौहान को दस हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की।

ठियोग में जले 16 कमरे करोड़ों का नुकसान

ठियोग — ठियोग उपमंडल की ग्राम पंचायत भराड़ा के जबली गांव में आग से दो मंजिला मकान राख हो गया। अग्निकांड से करोड़ों के नुकसान का अनुमान है। आग शनिवार दोपहर लगी और दो मंजिला मकान के 16 कमरे राख हो गए। आग सेएक व्यक्ति भी झुलस गया, जिसे आईजीएमसी शिमला में भर्ती करवाया गया है। एसडीएम ठियोग मदन दत्त शर्मा ने बताया कि हादसे में पांच परिवार बेघर हुए हैं और मकान में रखा सारा सामान भी बाहर नहीं निकाला जा सका, जिससे काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि आग की इस घटना में भगतराम शर्मा पुत्र बालकराम, चेतराम पुत्र बालकराम, कपिल शर्मा पुत्र दीपराम शर्मा मदन शर्मा पुत्र भगतराम शर्मा तथा दिवाकर शर्मा पुत्र भगतराम शर्मा का सारा सामान राख हो गया। घटना में मदन के पिता भगतराम झुलस गए, जिन्हें आईजीमएसी में भर्ती करवाया गया है। आग का कारण शॉट सर्किट बताया जा रहा है, लेकिन इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। आग के आगे ठियोग से पहुंचा दमकल कावाहन भी बेबस रहा। इस मकान में पांच परिवार रहते थे और मकान लकड़ी व पत्थर का बना हुआ था। प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों को फौरी राहत के रूप में दस-दस हजार की राशि दी गई है। इसके अलावा तिरपाल व कंबल भी बांटे गए हैं। उधर, प्रभावित परिवार के एक सदस्य मदन शर्मा ने बताया कि मकान में उनका पूरा परिवार संयुक्त रूप से रहता था, जिसमें शनिवार दोपहर करीब साढे़ बाहर बजे अचानक आग लग गई। उस समय कुछ लोग घर के अंदर थे तो कुछ बागीचे में काम कर रहे थे। अचानक भड़की आग ने एकदम से पूरे मकान को चपेट  में ले लिया और घरवालों को सामान बाहर निकालने का मौका भी नहीं मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App