तीसरा नवरात्र… शक्तिपीठों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

By: Mar 21st, 2018 12:05 am

ज्वालामुखी में 20 हजार भक्त नतमस्तक

 ज्वालामुखी —विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में दूसरे नवरात्र में मां के भक्तों ने कुल मिलाकर चार लाख 83 हजार 165 रुपए का नकद चढ़ावा, 800 मिली ग्राम सोना, 250 ग्राम चांदी व 250 इंगलैंड के पाउंड, पांच डालर कैनेडा, एकअमरीकी डालर मां केचरणों में   अर्पित किए। मंदिर अधिकारी तहसीलदार वेद प्रकाश ने कहा किलगभग बीस हजार यात्रियों ने परिवार सहित मां के दरबार में मंगलवार को तीसरे नवरात्र में हाजिरी लगाई और मां के जयकारे लगाते हुए गर्भ गृह पहुंचकर मां की पावन व अखंड ज्योतियों के दर्शन करके भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।  एसडीएम राकेश शर्मा, डीएसपी योगेश दत्त, मंदिर अधिकारी तहसीलदार वेद प्रकाश व थाना प्रभारी मनोहर लाल ने मंदिर परिसर के कोने-कोने में जाकर सुरक्षा व प्रबंधन व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने लंगर भवन में यात्रियों को बेहतर भोजन व फलाहार परोसने के लिए आदेश दिए, वहीं सुरक्षा कर्मचारियों व मंदिर कर्मचारियों से आग्रह किया कि यात्रियों व स्थानीय लोगों के साथ स्नेह पूर्वक सौहार्दपूर्ण रवैये से सहयोग करें।

बज्रेश्वरी मंदिर में झुके पांच हजार भक्त

कांगड़ा —माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में हालांकि तीसरे नवरात्र के दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी रही, लेकिन इस दौरान तमाम व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त बनी रही। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल ने माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में पूजा-अर्चना की तथा सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने चैत्र नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं के मद्देनजर जरूरी दिशा-निर्देश भी पुलिस कर्मियों को दिए। मंगलवार को यहां करीब पांच हजार  श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेका व पूजा-अर्चना की। सोमवार को श्रद्धालुओं द्वारा यहां एक लाख 82 हजार 472 रुपए नकद चढ़ावा मां को अर्पित किया गया। इसके अलावा पांच ग्राम सोना व 328 ग्राम चांदी मां की पिंडी पर चढ़ाई गई। उल्लेखनीय है कि श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने के उद्देश्य से मंदिर प्रशासन ने यहां सब-कमेटियों का गठन किया है। एसडीएम एवं मंदिर सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी ने बताया कि सभी कमेटियां अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बखूबी कर रही हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां सूचना केंद्र भी बनाए गए हैं। वहां से मां के भक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि मां के भक्तों की भीड़ मंगलवार को कम रही, परंतु मां के दर पर आने  वाले श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए मंदिर में पहुंचते रहे। यह सिलसिला देर सायं तक  चलता रहा। हर वर्ष मां के दर आने वाले भक्तों के लिए यहां पूजा-अर्चना करना ही उद्देश्य रहा होगा, लेकिन पहली मर्तबा यहां पहुंचे मां के भक्त भक्ति रस में डूबने के साथ-साथ रोमांचित भी थे। वह यहां हजारों वर्ष पुरानी प्राचीन मूर्तियों व  शिलालेखों को निहार रहे थे। उन्होंने मंदिर के भीतर चमत्कारी भैरव की मूर्ति को भी देखा। यह मूर्ति पांच  हजार  वर्ष पुरानी है।

नंदिकेश्वर धाम श्रीचामुंडा में भक्तों का मेला

 श्रीचामुंडा —तीसरे चैत्र नवरात्र के उपलक्ष्य शक्तिपीठ श्री चामुंडा मंदिर के पावन धाम में लगभग पांच हजार माता के भक्तों ने दर्शन किए। 35 विद्वान पंडितों की पावन ध्वनि से शतचंडी यज्ञ में मंत्रोच्चारण किया जा रहा है। प्रदेश तथा बाहरी प्रदेशों से श्रद्धालु मां चामुंडा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। परिसर को साफ-सथुरा रखने के मंदिर प्रशासन ने अतिरिक्त सफाई कर्मचारी तैनात कर रखे हैं। असमाजिक तत्त्वों पर नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरों व मेटल डिटेक्टर से निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा पुलिस कर्मियों व गृहरक्षकों से सुरक्षा चाक चौबंध रखी जा रही है। अष्टमी के दिन हिमाचल शास्त्रीय संगीत परिषद द्वारा शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम होगा, जिसमें देशभर ख्याति प्राप्त शास्त्रीय संगीतज्ञ भाग लेंगे। साथ ही प्राचीन परंपरा के अनुसार लौकिक संगीत व अन्य वाद्ययंत्रों जिसमें नरसिंगा, नगाडा, खड़ताल, खंजरी, मृदंगा व ढोलक के अतिरिक्त मां चामुंडा का विशेष पूजन किया जाएगा, उधर मंदिर प्रशासन ने नवरात्रों के सफल संचालन एवं यात्रियों को तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App