दिन भर…1200 गाडि़यां ही जाएंगी रोहतांग

By: Mar 15th, 2018 12:05 am

केलांग —बर्फ से लदे रोहतांग दर्रे का इस समर सीजन में बर्फ का दीदार करने के लिए पहुंचने वाले सैलानियों को मनाली के ट्रैफिक जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। पुलिस ने समर सीजन से ठीक पहले रोहतांग आने-जाने के लिए विशेष ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत एक दिन में 1200 गाडि़यों को ही रोहतांग भेजा जाएगा। सैलानियों की गाडि़यों को सीजन के दौरान दो शिफ्टों में रोहतांग दर्रे पर भेजा जाएगा। इसके तहत पहली शिफ्ट सुबह छह से नौ बजे तक और दूसरी शिफ्ट सुबह दस से दोपहर एक बजे तक रहेगी। इस दौरान पुलिस के विशेष गश्ती दस्ते भी बाइकों पर गुलाबा से रोहतांग बैरियर तक गश्त करते नजर आएंगे। अधिकारियों का कहना है कि अकसर यह देखा गया है कि मनाली में समर सीजन के दौरान रोहतांग का ट्रैफिक जाम सैलानियों के लिए बड़ी आफत बनता है। पुलिस ने सैलानियों को इससे निजात दिलाने के लिए एक मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया है। मनाली से रोहतांग तक लगे तीन बैरियरों  में पुलिस विशेष प्रबंध करेगी। सुबह से ही  ट्रैफिक पुलिस तैनात कर दी जाएगी , जो सैलानियों के वाहनों को रोहतांग की ओर नई व्यवस्था के माध्यम से भेजेंगे।

शहर में रात दो बजे तक गश्त

समर सीजन को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने मनाली शहर में सीजन के दौरान रात दो बजे तक गश्त करने  की योजना बनाई है। पुलिस सीजन के दौरान शहर में अतिरिक्त पुलिस जवान तैनात रहेंगे। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने पर प्रशासन का पूरा फोकस रहेगा।

एएसपी बोले, टाइट रहेगी सिक्योरिटी

कुल्लू के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निश्चिंत सिंह नेगी का कहना है कि समर सीजन में सैलानियों को ट्रैफिक जाम से परेशान न होना पड़े, इसके लिए विशेष मास्टर प्लान तैयार किया है। रोहतांग में अतिरिक्त पुलिस जवानों को तैनात किया जाएगा। सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी और सिक्योरिटी टाइट रहेगी।

25 सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर

पुलिस के मास्टर प्लान के तहत मनाली से रोहतांग तक 25 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनके माध्यम से  ट्रैफिक पर नजर रखी जाएगी। पुलिस इस दौरान विशेष कंट्रोल रूम भी मनाली शहर में बनाएगी, जो रोहतांग में होने वाली हर हलचल की जानकारी अधिकारियों को आसानी से देगा।

विजन डाक्यूमेंट पर भी चल रहा काम

प्रदेश उच्च न्यायालय ने हाल ही में पुलिस को साफ कहा था कि समर सीजन के दौरान मनाली में ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक विजन डाक्यूमेंट बनाया जाए या यूं कहें कि पुलिस को अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा था। पुलिस ने न्यायालय के आदेशों के बाद मनाली में समर सीजन के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एक विजन डाक्यूमेंट भी तैयार कर न्यायालय में प्रेषित कर दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App