दो साल से नहीं आई वर्दी रिपोर्ट

By: Mar 14th, 2018 12:01 am

शिमला — प्रदेश के सरकारी स्कूलों से दो साल से छात्रों को सरकार की ओर से मिलने वाली वर्दियों की रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर सभी स्कूलों को सात दिन का समय दिया है और कहा है कि स्कूल प्रबंधन जमा एक व दो के छात्रों को मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत मिलने वाली वर्दी की पूरी डिटेल भेजे, ताकि शिक्षा विभाग को ऑडिट में कोई दिक्कत न आए। जानकारी के अनुसार कई स्कूलों से दो साल में कोई भी रिपोर्ट वर्दी को लेकर नहीं भेजी गई है, जबकि नियमानुसार सरकार की ओर से स्कूलों को मिलने वाली ड्रेस की पूरी जानकारी कि को क्या समय पर वर्दी मिल रही है या नहीं व सभी छात्रों को भेजी गई वर्दी की सुविधा भी मिल पाई है या नहीं, यह सारी जानकारी विभाग में हर साल पहुंचाना जरूरी है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार यदि सभी जिलों से स्कूल प्रबंधनों ने सात दिन में रिपोर्ट नहीं भेजी, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने स्कूलों से बच्चों की पूरी संख्या, कितने बच्चों को वर्दी मिली व कितनी एक्स्ट्रा बची है, यह सारी डिटेल परफोर्मा में भेजने को कहा है। शिक्षकों-संस्थान की गुणवत्ता खुद परखेंगे विद्यार्थी  नैक के संतुष्टि सर्वेक्षण में होगा आकलन

छात्र देंगे सारी डिटेल

इस सर्वेक्षण के लिए विश्वविद्यालय और कालेजों को संस्थान के छात्र-छात्राओं के नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी मुहैया करवानी होगी। इसके बाद सर्वे के प्रश्न और प्रश्नावली फॉरमेट का लिंक छात्रों को भेजेगा। इसके बाद इसे भरकर छात्र इसे नैक को जमा करवाएंगे। सॉफ्टवेयर के आधार पर ही इस सर्वेक्षण का परिणाम निकाला जाएगा।

दो साल से नहीं आई वर्दी रिपोर्ट

शिमला — प्रदेश के सरकारी स्कूलों से दो साल से छात्रों को सरकार की ओर से मिलने वाली वर्दियों की रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर सभी स्कूलों को सात दिन का समय दिया है और कहा है कि स्कूल प्रबंधन जमा एक व दो के छात्रों को मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत मिलने वाली वर्दी की पूरी डिटेल भेजे, ताकि शिक्षा विभाग को ऑडिट में कोई दिक्कत न आए। जानकारी के अनुसार कई स्कूलों से दो साल में कोई भी रिपोर्ट वर्दी को लेकर नहीं भेजी गई है, जबकि नियमानुसार सरकार की ओर से स्कूलों को मिलने वाली ड्रेस की पूरी जानकारी कि को क्या समय पर वर्दी मिल रही है या नहीं व सभी छात्रों को भेजी गई वर्दी की सुविधा भी मिल पाई है या नहीं, यह सारी जानकारी विभाग में हर साल पहुंचाना जरूरी है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार यदि सभी जिलों से स्कूल प्रबंधनों ने सात दिन में रिपोर्ट नहीं भेजी, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने स्कूलों से बच्चों की पूरी संख्या, कितने बच्चों को वर्दी मिली व कितनी एक्स्ट्रा बची है, यह सारी डिटेल परफोर्मा में भेजने को कहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App