फ्रांस-अमरीका से खरीदें रूट स्टॉक

By: Mar 14th, 2018 12:01 am

नरेंद्र बरागटा का सुझाव, आम-लीची के क्लस्टर बनाने के प्रयास सराहे

शिमला – सदन में बजट पर चर्चा जारी रखते हुए मंगलवार को सत्तापक्ष के विधायक एवं पूर्व बागबानी मंत्री नरेंद्र बरागटा ने कहा कि हिमाचली सेब अमरीका व यूरोप का मुकाबला कर सके, इसलिए अच्छा होगा अमरीका व फ्रांस से रूट स्टॉक आयात किया जाए, इटली से नहीं। इटली के रूट स्टॉक में वायरस की शिकायत है। उन्होंने यह भी कहा कि जो रूट स्टॉक पूर्व सरकार ने मंगवाए थे, उन्हें दिसंबर में रोपा जाना था, मगर ये मई में रोपे जा रहे हैं। रूट स्टॉक अच्छा आएगा तो प्रतिस्पर्धा भी अच्छी होगी। श्री बरागटा ने आम, लीची, अनार के लिए 400 हेक्टेयर का क्लस्टर बजट में बनाने के ऐलान को सराहते हुए इस बजट के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कोटखाई मामले में रक्षक ही भक्षक बन गए। बच्चे का कंकाल शिमला के टैंक में मिला। उनके अपने ही इलाके में 22 वर्षीय युवक मार दिया गया, जिसका अभी तक कोई पता नहीं लग सका। उन्होंने 69 एनएच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

मंदिर ट्रस्ट का पैसा सही जगह लगे

बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के विधायक रामलाल ठाकुर ने कहा कि मंदिर ट्रस्ट का पैसा सही जगह लगे, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने बिलासपुर स्थित अली खड्ड के तटीकरण का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बजट में स्पोर्ट्स कोच नियुक्त करने का जिक्र तक नहीं किया गया।

पिछले दरवाजे से की भर्तियां

विधायक चौधरी सुखराम ने कहा कि पूर्व सरकार के दौरान भर्तियां बैक डोर एंट्री से की गई। अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की स्थापित व्यवस्था के बावजूद अन्य एजेंसियों से भर्तियां की जाती रहीं। यहां तक कि बेरोजगारी भत्ते तक पर विरोधाभास पूर्व सरकार में दिखा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App