बनना है ‘आईपीएस’

By: Mar 24th, 2018 12:05 am

‘मिस हिमाचल’ फाइनलिस्ट-1

नाम : काजल शर्मा

पता : ज्वालामुखी

माता : रीता शर्मा

पिता : सुरिंद्र शर्मा

शौक : डांस, एक्टिंग, सिंगिंग

ज्वालामुखी— ज्वालामुखी की काजल शर्मा मिस हिमाचल के मंच से सुपर मॉडल तक का सफर तय करना चाहती हैं। काजल शर्मा ‘मिस हिमाचल’ का ताज अपने नाम करना चाहती हैं। ज्वालामुखी के डिग्री कालेज में बीकॉम द्वितीय वर्ष की छात्रा काजल शर्मा की जमा दो तक की पढ़ाई रविंद्र नाथ टेगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल ज्वालामुखी से हुई है। काजल शर्मा के पिता सुरिंद्र शर्मा माता ज्वालाजी मंदिर में पुजारी हैं, जबकि माता रीता देवी गृहिणी हैं। काजल शर्मा की छोटी बहन दीक्षा शर्मा हमीरपुर में फेशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रही हैं, जबकि छोटा भाई प्रथम आठवीं कक्षा में पढ़ रहा है। काजल शर्मा ने कहा कि उन्होंने हमीरपुर में ‘मिस हिमाचल’ के कंपीटीशन को देखा था तथा तभी से एक सपना बना लिया था कि वह इसमें जरूर भाग लेंगी। अब इस ‘मिस हिमाचल’ कंपीटीशन में भाग लेकर सेमीफाइनल को जीतकर फाइनल में स्थान हासिल किया है और ‘मिस हिमाचल’ का ताज अपने नाम करवाना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि उनका सपना आईपीएस अधिकारी बनना है, लेकिन ऐसे कंपीटीशन में भाग लेने से भी कभी चूक नहीं करती हैं। उन्होंने कहा कि माता-पिता ही उनके लिए सबसे बड़े प्रेरणास्रोत हैं क्योंकि उन्होंने ऐसे कंपीटीशनों में भाग लेने से मेरे कदमों को नहीं रोका और हमेशा ही मेरा साथ दिया है। जहां भी ऐसा कंपीटीशन होता है, वहां पर माता-पिता स्वयं साथ जाते हैं। माता-पिता ने हमेशा एक ही बात समझाई है कि किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेना है तो कभी हार-जीत के बारे में नहीं सोचना है। हार भी जाएं तो हमेशा ही आगे बढ़ना है। माता-पिता कहते हैं कि हार मिलने के बाद ही जीत मिलती है। काजल शर्मा ने ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा शुरू किए गए इस तरह के मुकाबलों को अनूठी पहल करार दिया है।

सुपर मॉडल बनना सपना

‘मिस हिमाचल’ फाइनलिस्ट-2

नाम : भारती अत्री

निवासी : मैहली शिमला

माता : संतोष अत्री

पिता : स्व. देवेंद्र सिंह अत्री

शौक : डांस, एक्टिंग

शिमला— शिमला की भारती अत्री ‘मिस हिमाचल’ के मंच से सुपर मॉडल तक का सफर तय करना चाहती है। भारती मॉडलिंग क्षेत्र में करियर देख रही है। अपने सपनों को साकार करने के लिए भारती ‘मिस हिमाचल 2018’ का ताज जीतकर इस फील्ड में लंबी उड़ान भरना चाहती है। भारती अत्री शिमला के साथ लगते क्षेत्र मैहली कवालंग गांव की रहने वाली है। भारती की मां संतोष अत्री गृहिणी है। परिवार में  उनकी तीन बहनें और एक भाई है। भारती ने दस जमा दो की शिक्षा शिमला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला पोर्टमोर से प्राप्त की है। मौजूदा समय में वह संजौली कालेज से बीए तृतीय वर्ष में अध्ययनरत है। भारती को एक्टिंग व मॉडलिंग का शौक बचपन से ही था जो उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता गया। भारती का कहना है कि वह सुपर मॉडल बनना चाहती है और इसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहती है। भारती अत्री ने ‘दिव्य हिमाचल’ के ‘मिस हिमाचल’ इवेंट द्वारा मॉडलिंग क्षेत्र में पहली बार कदम रखा है। वह इस मंच से निकल मॉडलिंग जगत में लंबी उड़ान भरना चाहती है। ‘दिव्य हिमाचल ’मीडिया गु्रप द्वारा युवतियों के लिए आयोजित इस मुकाबले को वह सराहनीय पहल मानती है। भारती अत्री का कहना है कि हिमाचल में प्रतिभा की कमी नहीं है। मगर मंच की कमी के चलते इस फील्ड में रुचि रखने वाली युवतियों का शौक और उनके सपने पूरे नहीं हो पाते हैं। मगर ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया गु्रप प्रदेश की युवतियों के लिए ऐसा मंच प्रदान कर रहा है जहां से वह आज पहाड़ी प्रदेश की एक्टिंग व मॉडलिंग क्षेत्र में बड़ा नाम कमा रही है।

खुद को भाग्यशाली मानती हैं सोनाली

‘मिस हिमाचल’ फाइनलिस्ट-3

नाम : सोनाली मेहरा

निवासी :  बैजनाथ

माता : कमलेश कुमारी

पिता : अनिल मेहरा

शौक : किताबें पढ़ना, कुकिंग

बैजनाथ— ‘मिस हिमाचल-2018’ के लिए 20 फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाने वाली सोनाली मेहरा बैजनाथ उपमंडल के अग्रणी व्यापारिक संस्थान पपरोला की रहने वाली है। सोनाली ने जमा दो तक की शिक्षा उपमंडल के सबसे पहले खोले गए निजी स्कूल विनवा पब्लिक स्कूल, बैजनाथ से पाई। बाद में राजकीय जवाहर लाल नेहरू टेक्निकल कालेज, सुंदरनगर में बीटैक (सिविल) में कर लिया। मौजूदा समय में सोनाली वासनाघाट (सोलन) में जेपी विश्वविद्यालय से एमटेक कर रही है । सोनाली के पिता अनिल मेहरा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चढियार में राजनीति शास्त्र में लेक्चरर के रूप में कार्यरत हैं। वहीं सोनाली की माता कमलेश कुमारी गृहिणी है। सोनाली की छोटी बहन सुरभि मेहरा कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर में, वहीं छोटा भाई परमार्थ इटरनेशनल स्कूल, बैजनाथ में जमा एक में पढ़ रहा है। सोनाली बचपन से ही पढ़ाई में तेज रही। ऐसा विनवा स्कूल पब्लिक स्कूल की प्राचार्या रेणु शर्मा का कहना है। सोनाली का शौक किताबें पढ़ना व कुकिंग करना मुख्य है। सोनाली का कहना है कि वह अपने आपको भाग्यशाली मानती है जो प्रदेश के अग्रणी ‘दिव्य हिमाचल’ ने ग्रामीण क्षेत्र की हर क्षेत्र चाहे वह गायन हो या मिस या मिस्टर हिमाचल, चाहे वह फुटबाल प्रतियोगिता हो, को मंच प्रदान किया। ‘दिव्य हिमाचल’ ने हर क्षेत्र में प्रतिभाओं को खोजकर उन्हें नाम दिया, मंच प्रदान किया। सोनाली कहती है कि हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हम भी कभी ‘मिस हिमाचल’  जैसी प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे। हमारे लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है, हर क्षेत्र में कदम रखकर हम भी मुकाम हासिल कर सकते हैं। सोनाली कहती है कि मुझे इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए माता-पिता, सगे-संबंधियों का साथ मिला, उसी के चलते मैं ‘मिस हिमाचल’ इवेंट में प्रतिभागी बनी हूं व खिताब हासिल करने के लिए पूरी मेहनत, लगन लगा रही हूं। इस दौरान मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App