भाप के अचार पर लग रहे चटकारे

By: Mar 18th, 2018 12:05 am

 बिलासपुर  —14 अक्तूबर, 2014 को जम्मू-कश्मीर में लगे मेले में  आई बाढ़ के कारण अपना सब कुछ खो बैठी हमीरपुर जिला के डुंगरी गांव की दीपा शर्मा आज पूरे हिमाचल प्रदेश में एक मिसाल बनकर सामने आई है। जी हां, क्योंकि दीपा शर्मा जम्मू में आई बाढ़ के दौरान अपना लाखों का सामान सब कुछ खो बैठी थी, परंतु अपने हौसले का जज्बा बनाते हुए दीपा ने एक नई किस्म का अचार बनाकर अपनी नई पहचान बना ली है। बिलासपुर के राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में पहली बार आई हमीरपुर की दीपा शर्मा ने भाप के अचार की नई डिश लोगों के सामने पेश की है। यह आचार 27 प्रकार के हैं, जो सिर्फ भाप से तैयार किए जाते हैं। वहीं, यह अचार स्वास्थ्य के लिए बेहतर लाभदायक है। दीपा शर्मा ने बताया कि उनके पास 27 प्रकार के अचार कोई भी व किसी भी बीमारी का व्यक्ति खा सकता है, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं है। यह अचार सिर्फ भाप से तैयार होता है। वहीं, बिलासुपर में पहली बार पहुंची दीपा शर्मा द्वारा बनाए गए बिना तेल वाला 27 प्रकार का अचार लोगों को खूब भा रहा है। इतना ही नहीं, अचार भाप से तैयार किया हुआ है, ताकि सेहत के लिए सबसे गुणकारी है। समस्त किस्मों का अचार हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल के डूंगरी गांव की दीपा शर्मा ने तैयार किया है। पूरे देश में अचार की खूबियों के साथ शक्ति स्वयं सहायता समूह की दीपा शर्मा नारी सशक्तिकरण की मिशाल  बनी है। वहीं, दीपा शर्मा की बेटी भी मां के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य को बुलंदी पर पहुंचा रही है।  बता दें कि डुंगरी की दीपा शर्मा ने डीआरडीए से अढ़ाई लाख रुपए का लोन लेकर कारोबार शुरू किया था। दीपा ने कड़ी मेहनत करके आज देश की महिलाओं में मिशाल बन गई है। दीपा के स्टाल पर हर किस्म का अचार है। इतना ही नहीं, इस बार दीपा ने सरस मेले में मसाला व बिना मसाले के आंवला कैंडी भी तैयार की है, जो समस्त रोगों के लिए रामबाण है। दीपा के स्टाल में बांस का अचार, लहसुन, अदरक, मिर्च, जिमीकंद, ढेऊ, निंबू, गलगल, करेले, ढेला व कटहल कसरोड सहित अन्य प्रकार के अचार है।

हर मेले में जाती हैं मां-बेटी

स्वयं सहायता समूह डूंगरी की मुखिया दीपा शर्मा के कार्य में उसकी बेटी मीना भी हाथ बंटाती है। देश भर के राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय सरस मेले में बेटी मां के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। मीना ने सिद्ध कर दिया है कि बेटियां भी किसी से कम नहीं होती। बेटी हर रोज स्टाल पर मां के साथ आचार की ब्रिकी करने में सहायता कर रही है।

बांस का अचार बना रामबाण

वृद्ध व्यक्तियों के लिए बिलासपुर मेले में आए बांस का अचार रामबाण बनकर सिद्ध होगा, क्योंकि दीपा शर्मा का कहना है कि बांस का अचार जोड़ों की दर्द के लिए बहुत लाभदायक है। अब देखना यह बाकी है कि वाक्य में यह अचार जोड़ों के दर्द के लिए लाभदायक है भी की नहीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App