साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Mar 14th, 2018 12:05 am

* केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ता दो फीसदी बढ़ा दिया है। इससे केंद्र के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। यह दर 1 जनवरी, 2018 से लागू है।

* सिक्किम सेक्टर के निकट भारत-भूटान और चीन के ट्राइजेक्शन क्षेत्र से लगते डोकलाम में चीन की ओर से निरंतर जारी निर्माण गतिविधियों के बीच रक्षामंत्री निर्माला सीतारमण अगले महीने चीन की यात्रा पर जाएंगी।

* चीन ने राष्ट्रपति के लिए दो  कार्यकाल की सीमा को समाप्त करते हुए नए संवैधानिक बदलावों को मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही शी जिनपिंग के लिए आजीवन देश का राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता साफ हो गया है।   नेशनल पीपल्ज कांग्रेस की वार्षिक बैठक में इन संवैधानिक बदलावों को मंजूरी दी गई।

* नेपाल में काठमांडू इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान गत सोमवार को एक यात्री विमान क्रैश हो गया। यह विमान बांग्लादेश की यूएस-बांग्ला एयरलाइन का था। इस क्रैश में 50 लोगों के मारे जाने की सूचना है।

* केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार नई उद्योग नीति पर गंभीरता से काम कर रही है और इसे अगले कुछ सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

* भारतीय महिला हाकी टीम ने मेजबान दक्षिण कोरिया के साथ गत रविवार को आखिरी मैच में  1-1 से ड्रा खेला और 5 मैचों की सीरीज में 3-1 से विजयी रही।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App