हादसा ऐसा…कि रूह कांप जाए

By: Mar 4th, 2018 12:12 am

स्वारघाट – गुरुवार देर रात स्वारघाट के नालिया नामक स्थान पर हुआ कार हादसा इतना भयंकर था कि देखने वालों के होश उड़ गए। इनोवा  कार ने पहले तो सड़क किनारे लगे लोहे के बैरिकेट्स को तोड़ा और फिर करीब 200 मीटर तक हवा में उड़ती हुई नीचे गिरी और उसके बाद फिर कार ने करीब 50 मीटर का ऊंचा जंप खाया तथा काफी नीचे जाकर पत्थरों और पेड़ के सहारे जाकर रुकी। हादसे में कार के कल पुर्जे अलग-अलग होकर दूर-दूर तक बिखर गए। कार का इंजन दूसरे जंप के बाद छिटक गया था और बैटरी, टायर, हैडलाइट इत्यादि भी अलग-अलग बिखर गए थे। कार के आगे दो लोग बुरी तरह से फंसे हुए थे और बाकी सात लोग कार से अलग-अलग जगह गिरे हुए थे। रात को अंधेरा होने के चलते शवों व घायलों को ढूंढने में पुलिस व स्थानीय लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी और करीब तीन घंटे तक सर्च आपरेशन चला। कार उलटी गिरी हुई थी और उसमे आगे बैठे दो लोग बुरी तरह से फंसे हुए थे। करीब 40 लोगों ने कार को रस्सों से खींच कर सीधा किया और कार में फंसे दो लोगों को बाहर निकाला, जिनमें से एक व्यक्ति ने तो दम तोड़ दिया जबकि एक व्यक्ति को 108 के माध्यम से एफआरयू नालागढ़ ले जाया गया जोकि बच गया है। गुरुवार देर रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर जब आरटीओ बैरियर के कर्मचारी बाहर खड़े थे तो उन्हें धमाके और चीखते-चिल्लाते लोगों की आवाजें सुनाई दीं। यह सब सुनकर आरटीओ कर्मी राजकुमार और गृह रक्षक कर्म सिंह साथ वाले ढाबा चालकों व अन्य स्थानीय लोगों को साथ लेकर मंदिर के पास पहुंचे तो सड़क की रेलिंग को टूटे हुए पाया, लेकिन बैटरी की रोशनी में दूर-दूर तक कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। जब वे थोड़ा नीचे उतरे तो उन्हें किसी के कराहने की आवाज सुनाई दी और वे वहां पहुंचे तो एक समय के लिए हैरान हो गए। आरटीओ कर्मी राजकुमार और गृह रक्षक कर्म सिंह ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस थाना स्वारघाट और 108 को दी। मौके पर दर्जनों स्थानीय लोग वाहन चालक व ढाबा संचालक मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्यों में पुलिस का सहयोग किया।

नासिरद्दीन के जज्बे को सलाम

स्वारघाट के एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखने वाले नासिरद्दीन मोहम्मद जो कि एक टांग से अपंग है और बैशाखी के सहारे चलता है। जब उसे हादसे के पता चला तो वह अपने भाई रसीद मोहम्मद के साथ मौके पर पहुंचा और घटनास्थल में उतराई होने के चलते उसकी बैशाखी भी रास्ते में छूट गई, लेकिन वह किसी तरह कार तक पहुंचा। नासिरदीन व उसके भाई रसीद मोहम्मद ने शवों को निकालना शुरू किया और उन्हें देखने के बाद सभी मदद करने लगे।

इन लोगों ने भी किया सहयोग

नासिरदीन मोहम्मद, रसीद मोहम्मद, अमर, विजय, पवन, मोनू, गुड्डू, छांगा राम, रमेश, राजपाल, अनु, आशु, चंदू, सोढ़ी, जगत राम, अवतार, दिला राम, पाहू लाल, लब्बू राम, राजकुमार व कर्म सिंह सहित अन्य दर्जनों स्थानीय लोगों ने हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्यों में पुलिस की सहायता की।

मृतकों की पहचान

मृतकों की पहचान मनदीप सिंह 28 पुत्र लाभ सिंह, जसवीर सिंह 28 पुत्र सतनाम सिंह, गुरविंद्र सिंह 33 पुत्र सतनाम सिंह, बलजीत सिंह 22 पुत्र मेला सिंह, देवेंद्र सिंह 32 कुलदीप सिंह, प्रदीप सिंह 21 पुत्र महेंद्र सिंह, कंवलजीत सिंह 26 पुत्र मनजीत सिंह व कंवलजीत सिंह 30 पुत्र जसवंत सिंह सभी अमृतसर पंजाब के निवासी के रूप में हुई है। घायल की पहचान सुखदेव सिंह 26 पुत्र लाभ सिंह के रूप में हुई है। इसका नालागढ़ अस्पताल में इलाज चला हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App