हिमाचल को मिले 27 एचएएस

By: Mar 24th, 2018 12:03 am

राज्य लोक सेवा आयोग ने घोषित किया परिणाम

शिमला— राज्य लोक सेवा आयोग ने एचएसएस परीक्षा-2016 का परिणाम घोषित कर दिया है। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण 70 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार के लिए क्वालिफाई किया था। इनके 15 से 17 और 19 से 22 मार्च तक साक्षात्कार लिए गए। इनमें से 27 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। इनमें छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं। तीन उम्मीदवार एचएएस सेवा के लिए चयनित किए गए हैं, जबकि पांच हिमाचल पुलिस सेवा के लिए चयनित किए गए हैं। इस परीक्षा में पारस अग्रवाल पहले स्थान पर, मेजर (रिटा) शशांक गुप्ता दूसरे और सोमिल गौतम तीसरे स्थान पर रहे हैं।  एचएएस में उत्तीर्ण उम्मीदवारों में पारस अग्रवाल, शंशांक गुप्ता, सोमिल गौतम का चयन हुआ है। डीईओ में अरविंद सिंह चौहान, एचपीएस  में विशाल वर्मा, वसुधा सूद, गीतांजलि ठाकुर, सिद्धार्थ शर्मा व अंकित शर्मा का चयन हुआ है। जबकि तहसीलदार के लिए सुरभि नेगी, कंचन देवी, वरुण गुलाटी, कुलदीप कपिल, अरुण कुमार व मेघना गोस्वामी चयनित हुए हैं।  इसके अलावा बीडीओ  के लिए स्पर्श शर्मा, सुरेंद्र, निशांत कुमार व बबनेश कुमार, कंवर सिंह व एससी वर्ग से बीडीओ के लिए मुकेश कुमार चयनित हुए हैं। टीओ  के लिए नवदीप सिंह पठानिया, अनमोल, स्वाति गुप्ता, अभिषेक ठाकुर, सुमित वर्मा व विशाल कौशल का चयन हुआ है।

बैजनाथ की मेघना छाई

बैजनाथ – स्थानीय निवासी मेघना गोस्वामी ने प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए क्षेत्र का नाम रोशन किया है। शुक्रवार को घोषित साक्षात्कार के परिणाम में मेघना ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके बैजनाथ की पहली महिला प्रशासनिक अधिकारी बनने का गौरव प्राप्त किया है। कालेज में गणित विषय के प्रोफेसर आशोक गोस्वामी व जेएनवी पपरोला की प्रधानाचार्या सुषमा गोस्वामी की बेटी मेघना की प्रारंभिक से लेकर जमा दो तक की शिक्षा जेएनवी में हुई है। उसके बाद उन्होंने दिल्ली के लेडी श्रीराम कालेज से गणित ऑनर्स में बीएससी और बाद में दिल्ली की जामिया मीलिया इस्लामिया सेंटर यूनिवर्सिटी से गणित विषय में स्नातकोतर की डिग्री हासिल की। वर्तमान में मेघना गोस्वामी गुड़गांव के मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में बतौर अध्यापिका तैनात हैं। हिप्पा में प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रदेश में तहसीलदार के रूप में तैनाती मिलेगी। मेघना की इस उपलब्धि पर उनके परिजनों व भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष इंदु गोस्वामी ने खुशी जाहिर की है।

वसुधा अब पुलिस अफसर

मंडी –  छोटी उम्र में ही चौंतड़ा खंड की जिम्मेदारी संभालने वाली बीडीओ वसुधा सूद अब कानून-व्यवस्था संभालेंगी। हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा शुक्रवार को घोषित किए गए हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं के रिजल्ट में वसुधा सूद ने छठा रैंक हासिल किया है। वसुधा सूद का चयन एचपीएस (हिमाचल पुलिस सर्विस) काडर के लिए हुआ है। 22 सितंबर, 1988 को जन्मी वसुधा मूलतः पालमपुर के राजपुरा की रहने वाली हैं और उन्होंने 12वीं तक की शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल पालमपुर से ही हासिल की। इसके बाद बीडीएस की पढ़ाई आईजीएमसी शिमला से की।  उन्होंने 2015 में एलाइड की परीक्षा पास कर ली और बतौर खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा में तैनाती ली। वसुधा सूद के पिता आरके सूद पीएनबी बैंक से एजीएम पद से रिटायर हुए हैं, जबकि माता भी अस्सिटेंट प्रोफेसर हैं। वसुधा सूद की बड़ी बहन स्वाति सूद बंगलूर में प्राइवेट कंपनी में तैनात हैं।

स्वच्छ प्रशासन देना प्राथमिकता

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा ली गई एचएएस परीक्षा में धर्मशाला का पारस अग्रवाल टॉपर रहे हैं। पारस अग्रवाल अभी असिस्टेंट रजिस्ट्रार को-आपरेटिव सोसायटी धर्मशाला के पद पर तैनात हैं। पारस अग्रवाल की आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल योल से हुई। इसके बाद उन्होंने हिमाचल विश्वविद्यालय से पांच वर्षीय लॉ कोर्स किया। पारस अग्रवाल का कहना है कि उनका प्रयास भ्रष्टाचारमुक्त स्वच्छ प्रशासन देने का रहेगा। समाज के गरीब व पिछड़े तबके के लिए काम करने की उनकी प्राथमिकता रहेगी।

पहले ही प्रयास में मिली कामयाबी

एचएएस में दूसरे नंबर मेजर ( रिटा) शशांक गुप्ता रहे हैं। शशांक मूलतः सोलन के हैं, लेकिन इनका परिवार पांवटा साहिब में सैटल है। इनकी 12वीं तक की शिक्षा पांवटा साहिब में हुई। इसके बाद इनका चयन आर्म्ड फोर्स मेडिकल कालेज पुणे के लिए  2005 में हुआ। यहां एमबीबीएस करने का बाद साल 2010 में इनका चयन मिलिट्री मेडिकल कोर सर्विस में हुआ और मार्च 2017 में मेजर पद से रिटायर हुए। इसके बाद शशांक गुप्ता एचएएस परीक्षा की तैयारी में जुट गए और पहले ही प्रयास में एचएएस के लिए चयनित हुए।

सोलन के सोमिल तीसरे स्थान पर

सोलन जिला में नालागढ़ के पंजयारा के सोमिल गौतम ने एचएएस की मैरिट सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। सोमिल मौजूदा समय में चंडीगढ़ में एक निजी शिक्षण संस्थान में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं। सोमिल गुप्ता के अनुसार वह साल 2012 से एचएएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। पांचवें प्रयास में उनको यह यह सफलता मिली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App