113 शराब ठेके होंगे नीलाम

By: Mar 12th, 2018 12:05 am

 सोलन – सोलन में शराब के कुल 113 ठेकों की नीलामी होगी। आबकारी एवं कराधान विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। रविवार को सरकारी अवकाश होने के चलते भी अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय में ही डटे रहे। जानकारी के मुताबिक सोलन के अधीन कुल 53 इकाइयों के 113 ठेके सार्वजनिक ड्रॉ के तहत आबंटित किए जाएंगे। वर्तमान सरकार ने साथ में आते ही आबकारी नीति में संशोधन कर दिया है। अब यह प्रक्रिया लॉटरी से संपन्न होगी तथा कोई भी आवेदक अधिकतम बोली लगाकर इकाइयों पर अपनी दावेदारी जता सकता है। विभाग ने शनिवार से आवेदन पत्र लेने शुरू कर दिए हैं तथा 15 मार्च सुबह तक आवेदन स्वीकार्य होंगे। 15 मार्च को ही दोपहर सोलन नगर परिषद के अंबेडकर हाल में नीलामी प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। इसमें आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। खास बात यह है कि अब प्रदेश में शराब अधिकतम खुदरा मूल्य पर मिलेगी तथा प्रत्येक ब्रांड का दाम बोतल पर लिखा होगा। यह आबंटन विभाग के आयुक्त, उपायुक्त सोलन व एईटीसी तीन सदस्य कमेटी की देखरेख में संपन्न होगा। आबकारी व कराधान विभाग सोलन के सहायक आयुक्त रवि सूद ने बताया कि करीब दस वर्षों बाद लॉटरी के माध्यम से ड्रॉ निकला जाएगा।

सब-तहसील को  शिफ्ट करने का मामला गरमाया

कुनिहार से सब तहसील को विकास खंड  कार्यालय में स्थानांतरित करने का मुद्दा गरमाया रहा। इसमें प्रशासन द्वारा लोगों की राय भी ली गई। एक ओर कुछ लोग चार ब्लॉक कार्यालय में सब-तहसील को शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं, वहीं पुरानी जगह पर ही सब-तहसील रहने देने की वकालत करने वाले लोगों का तर्क  है कि विकास में खींचतान नहीं होनी चाहिए।

भू-सुधार अधिनियम में संशोेधन की मांग उठाई

गैर कृषक संघर्ष संगठन समिति सोलन की पत्रकारवार्ता भी इस सप्ताह की अहम घटना रही। समिति के सदस्यों ने कहा कि अमरीका व अन्य देशों में जाकर वहां की नागरिकता लेना आसान है, लेकिन प्रदेश में 50 वर्षों से रहने वाले गैर-कृषकों को यहां जमीन खरीदना मुश्किल है। समिति ने सरकार से भू-सुधार अधिनियम 1972 में व्यापक संशोधन की मांग भी की है।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

सुबह                                 रात्रि

  9:15                            9:15

  9:45                          10:00

  11:15                          10:30

   12:13                         11:30

सुर्खियां

 शनेच से फोरलेन के

लिए निशानदेही

 सोलन में दस लाख क्लोरीन की गोलियां बांटेगा स्वास्थ्य विभाग

 सोलन में सत्या ज्वेलर्स लाया ग्रहकों के लिए बेहतरीन ऑफर

 जिला में महिला दिवस की धूम

अपकमिंग इवेंट्स

 नगर परिषद अवैध कब्जों की रिपोर्ट हाई कोर्ट में करेगी पेश

 डीसी लेगें अधिकारियों की बैठक

 महाविद्यालय सोलन में एनएसएस शिविर का आयोजन

 एसपी मोहित चावला ने कायम की मिसाल

शख्सियत …

सोलन के पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने अपनी आंखें दान देने की घोषणा करके एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने पंजाबी महासभा द्वारा लगाए गए चिकित्सा शिविर में यह सार्वजनिक घोषणा की। मोहित चावला ने कहा कि शरीर का त्याग जब होता है, तो अग्नि के सुपुर्द कर दिया जाता है। लेकिन यदि नेत्र दान किए जाएं, तो किसी अंधे व्यक्ति को सारी उम्र रोशनी मिल सकती है। उन्होंने आम जनता से भी आह्वान किया कि वे अपने अंगो का दान करने की पहल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App