अच्छी सेहत है घर के किचन गार्डन में

By: Apr 8th, 2018 12:05 am

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं, जैसे कि हरी सब्जियां। खनिज तत्त्वों से भरपूर ये सब्जियां शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद करती हैं।  ताजी हरी सब्जियों के लिए हाउस वाइफ  खाली समय में  किचन गार्डन बना कर अपनी पसंदीदा सब्जी को उगा सकती हैं। जैसे कि गार्डन में टमाटर, मिर्च, पुदीना, हरा धनिया आदि लगा सकती हैं।

ऐसी जगह का चुनाव करें जहां सूरज की रोशनी पहुंचती हो। क्योंकि सूरज की रोशनी से ही पौधे का विकास संभव है। पौधों को रोज 5-6 घंटे सूरज की रोशनी मिलना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपना गार्डन छांव वाली जगह पर न बनाएं।

यह जान लें कि किचन गार्डन की मिट्टी में पानी की पर्याप्त मात्रा है। साथ ही नियमित रूप से पानी निकासी की भी व्यवस्था है क्योंकि बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी पौधों के लिए नुकसानदायक होता है।

मिट्टी को अच्छे से तैयार कर लें। मिट्टी में अगर पत्थर हो तो उसे हटा लें। साथ ही मिट्टी में खाद आदि भी मिलाएं।

ऐसे फलों और सब्जियों का चुनाव करें जिसे आप सबसे पहले उगाना चाहते हैं। पौधे का चुनाव करते समय मिट्टी, जलवायु और उनकी प्रतिदिन की जरूरतों का ध्यान जरूर रखें। पौधों को देखते हुए ही गार्डन तैयार करें। आपके पौधों को शुरुआती दौर में बहुत अधिक पालन-पोषण की जरूरत पड़ेगी। आपको पौधे के अनुसार ही उन्हें पोषक तत्त्व देना चाहिए। घर का किचन गार्डन आपको अच्छी सेहत प्रदान करेगा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App