आपरेटरों की मनमानी….अभिभावकों पर भारी

By: Apr 17th, 2018 12:05 am

कांगड़ा जिला के तहत नूरपूर में हुए निजी स्कूली बस के सड़क हादसे के बाद प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाया है। इसके चलते निजी स्कूलों में लगी प्राइवेट गाडि़यों और बिना परमिट की बसों को बंद तो कर दिया गया है, जिससे अभिभावकों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। अभिभावक वर्ग का कहना है कि एचआरटीसी के पास जो अतिरिक्त बसें बिना रूट के खड़ी हैं, उन्हें बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने के लिए लगाना चाहिए। ‘दिव्य हिमाचल’ के इस मसले को लेकर अभिभावकों की राय जानी तो अभिभावकों ने कुछ यूं रखी अपनी राय

ओवरलोडिंग से खतरा

स्थानीय निवासी रबौण निवासी जेसी शर्मा का कहना है कि निजी टैक्सियों में बच्चों से सफर करवाना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अधिकतर स्कूलों की टैक्सियां ओवरलोड होकर जा रही हैं। इस सबकी वजह से दुर्घटना का खतरा भी हमेशा बना रहता है।

मनमानी पर लगे रोक

एसजे भटनागर का कहना है कि निजी स्कूलों द्वारा चलाई गई टैक्सियों की मनमानी पर रोक  लगनी चाहिए। हालांकि आरटीओ  कार्यालय द्वारा टैक्सियों के किराए तय किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद अभिभावकों से मनमाने किराए वसूल किए जा रहे हैं। इस सबकी वजह से अभिभावक निजी टैक्सी चालकों के हाथों लूटने को मजबूर हैं।

सरकारी बसें चलें

मुकेश गुप्ता का कहना है कि निजी टैक्सी की तर्ज पर सरकारी बसें चलनी चाहिए। सोलन डिपो में दर्जनों सरकारी बसें बेकार खड़ी हैं। यदि इन बसों को निजी स्कूलों में जाने वाले बच्चों को ले-जाने व छोड़ने आदि के लिए लगा दिया जाए, तो स्थानीय लोगों को टैक्सी चालकों की मनमानी से राहत मिल सकती है।

ऑटो चालक भी लूट रहे

महेंद्र बनाल का कहना है कि निजी बस चालकों की मनमर्जी पर प्रशासन को रोक लगानी चाहिए। इसके अलावा शहर में ऑटो रिक्शा चालक भी बच्चों को स्कूल से ले जाने व छोड़ने का कार्य कर रहे हैं। ऑटो चालक द्वारा भी शहर में मनमाने रेट वसूल किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से अभिभावकों को प्रत्येक माह लूटना पढ़ रहा है।

निगम सेवाएं दे, तो राहत

सुभाष कुमार का कहना है कि परिवहन निगम यदि शहर में सेवाएं देता है, तो अभिभावकों को काफी अधिक राहत मिल सकती है,  जो बसें किसी भी रूट पर नहीं चल रही हैं उनकी सेवाएं शहर में लेनी चाहिए, ताकि स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिल सके।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App