एकदम दूध कम हो तो डाक्टर को दिखाएं

By: Apr 19th, 2018 12:02 am

मेरी भैंस की आठवीं बार प्रसूति है। अभी वह 10 महीने 4 दिन की गाभिन है परंतु 3-4 दिन से खड़ी नहीं हो रही है। क्या करें?

—पठानिया, डैहर

पहले तो मैं आपको मुबारक दूंगा कि आपके पशु की देखभाल व पोषण बहुत अच्छा है, तभी आपकी भैंस की प्रसूति आठवीं बार हो रही है। देखिए अगर आपकी भैंस 10 महीने 4 दिन की गाभिन है तो आप अतिशीघ्र अपने पशु चिकित्सा अधिकारी से मिलकर उसे प्रसूति का इंजेक्शन  को लगवाएं। इस इंजेक्शन लगवाने के 12-48 घंटे बाद आपकी भैंस की प्रसूति हो जाएगी। हां इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि क्योंकि आपकी भैंस 2-3 दिन से बैठी हुई है, तो शायद इसकी प्रसूति बिना मदद के न हो पाए व इसके बच्चे को खींच कर निकलवाना पड़े।

मेरी गाय की प्रसूति तीन महीने पहले हुई है। वह दिन का आठ लीटर दूध दे रही थी।

(परंतु कल शाम व आज सुबह उसने केवल एक लीटर दिया) क्या करें?

— सिपहिया, देहरा

दूध के एकदम कम होने (आठ लीटर प्रतिदिन से दो लीटर प्रतिदिन) के मुख्यतः दो कारण ही हो सकते हैं- थनैला व खून में संक्रमण। आपका पशु अभी दिन में 2 लीटर दूध दे रहा है, जो ठीक है। उसके थन में सोजिश भी नहीं है दूध निकालते वक्त वह दर्द भी नहीं कर रहा है। इसका मतलब है कि आपके पशु को थनैला रोग नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि आपके पशु के खून में संक्रमण है, जिसकी वजह से हो सकता है कि उसको तीव्र बुखार हो। आप अतिशीघ्र अपने पशु का परीक्षण अपने निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी से करवाएं जो इसके बुखार की जांच करने के बाद इसका आवश्यक इलाज कर देंगे। अगर आपके पशु को बुखार है, तो कृप्या करके आप अपने पशु को एंटीबायटिक का पूरा कोर्स करवाएं जो 3-5 दिन तक चलेगा।

मेरी गाय के थन पर जख्म है। उसे किसकिन लगाई परंतु एक हफ्ता हो गया, जख्म ठीक नहीं हो रहा है, क्या करें?

—नीरज, बिलासपुर

मैं पहले भी पशु हेल्पलाइन में लिख चुका हूं कि पशु का थन ठीक होने में ज्यादा समय लगता है क्योंकि दिन में दो बार सुबह व शाम दुहने के लिए थन को खींचना पड़ता है। इसलिए कई बार ठीक होने के लिए यह जख्म 25-30 दिन भी ले लेता है। अभी आप पशु का दूध निकालने के बाद थन को पोटाश के पानी से साफ करें व उसके बाद थन को किसी साफ कपड़े से सुखा दें। उसके बाद उस पर किसकिन या बेटनोविट-जीएम दवाई का  लेप लगाएं जब तक जख्म ठीक नहीं हो जाता है।

डा. मुकुल कायस्थ वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, उपमंडलीय पशु चिकित्सालय पद्धर(मंडी)

फोनः 94181-61948

नोट : हेल्पलाइन में दिए गए उत्तर मात्र सलाह हैं।

Email: mukul_kaistha@yahoo.co.in

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App