कशैणी के प्रभावितों के लिए घर बनाएगी सरकार

By: Apr 20th, 2018 12:05 am

घटनास्थल पर पहुंचे सीएम, गांव के बाहर मकान के लिए जमीन भी देंगे

रोहडू— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कशैणी गांव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आगजनी से प्रभावित लोगों को सरकार की ओर से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया और कहा कि प्रभावित 54 परिवारों के लिए सरकार की ओर से मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाकर दिए जाएंगे। साथ ही 54 परिवारों को 2.52 लाख की विशेष श्रेणी के तहत फौरी राहत भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि गांव से मलवा उठवाना एक कठिन कार्य है, जिसके लिए काफी खर्च आएगा। आगजनी से प्रभावित स्थान से मलवे को बाहर करने के लिए व इसका सारा खर्च भी सरकार वहन करेगी। यदि लोग गांव के बाहर अपने नए आशियाना बनाना चाहेंगे तो इसके लिए भी सरकार प्रत्येक परिवार को मकान के लिए जमीन देगी। गांव आज दिन तक सड़क सुविधा से नहीं जुड़ पाया है, सरकार इसे सड़क से जोड़ने के लिए प्रमुखता से शीघ्र ही बजट मुहैया करवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि घर बनाने के लिए टीडी और कारपोरेशन के सहयोग से लकड़ी में रियायत दी जाएगी, वहीं लोगों ने को-आपरेटिव बैंक से यदि लोन ले रखा है तो एक साल के लिए अदायगी में छूट दी जाएगी। इसके अलावा अन्य बैंको के साथ भी बातचीत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में यह पहला हादसा नहीं है, इससे पहले भी ऐसे हादसे होते रहे हैं, बावजूद इसके लोग जागरूक नहीं हुए। इस मौके पर इस मौके पर विधायक नरेंद्र बरागटा, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, एसपी शिमला ओमापती जम्वाल, को-आपरेटिव बैंक अध्यक्ष खुशीराम बालनाहटा, मेयर कुसुम सदरेट, एसडीएम रोहड बाबू राम शर्मा, डीएसपी रोहडू अजय राणा, भाजपा प्रदेश महासचिव शशि बाला, अरुण फाल्टा, भाजपा मंडलाध्यक्ष्ज्ञ राजेश भ्रांटा, सत्या प्रकाश शुक्ला, बिहारी लाल खाची, बलदेव रांटा, राम प्रकाश जगीथटा, अरविंद धीमान, पंचायत प्रधान बिशन लाल, सुहाग मल व राकेश शर्मा मौजूद रहे।

राहत कार्यों का जायजा

मुख्यमंत्री ने प्रशासन और सरकार की ओर से चल रहे राहत कार्यों का जायजा भी लिया। उन्होंने कहा कि गांव में दमकल तब तक रहेगा, जब तक यहां पर सुलग रही आग पूरी तरह से नहीं बुझाई जाती। लोगों के लिए सरकार की ओर से लगाया गया सामूहिक रसोई घर भी सुचारू रहेगा। गांव में पानी की भी उचित व्यवस्था की जाएगी।

लोया मामले में राहुल गांधी की किरकिरी

शिमला— मुख्यमंत्री ने जस्टिस लोया मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि न्यायामूर्ति लोया की मृत्यु पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले ने कांग्रेस और उसके सहयोगियों की पोल खोल दी है। कांग्रेस पार्टी एक के बाद एक राज्यों में चुनाव हार रही है और अधिकांश राज्यों से उसका सफाया हो चुका है। इससे निराश होकर कांग्रेस कई प्रकार की साजिशें रच रही है, जिनसे पर्दा उठता जा रहा है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जमीनी स्तर पर राजनीति करने में असमर्थ रहे हैं। लोया मामले में उनकी किरकिरी हो गई है।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App