कोटखाई प्रकरण ने किया शर्मसार, गुरु-शिष्य के रिश्ते भी तार-तार

By: Apr 30th, 2018 12:05 am

शिमला  —कोटखाई का बहुचर्चित दुराचार व हत्याकांड प्रकरण और राजधानी के एक सरकारी स्कूल में छठी कक्षा की छात्रा के साथ अश्लील हरकत का मामला शहर में चर्चित घटनाए रही है, जो पूरे सप्ताह के दौरान लोगों की चर्चा का विषय बना रहा। कोटखाई दुराचार व हत्याकांड प्रकरण में सीबीआई ने 25 अप्रैल को हाई कोर्ट में 11वीं स्टेट्स रिपोर्ट पेश की। इस दौरान सीबीआई ने कोर्ट में एक आरोपी को भी पेश किया। सीबीआई का दावा है कि गिरफ्तार किए गए चरानी ने भी दुराचार व हत्याकांड को अंजाम दिया है। यहां बताते चले कि करीब नौ माह की जांच पड़ताल के बाद सीबीआई ने छात्रा दुराचार व हत्याकांड प्रकरण को सुलझाया है।  उधर, राजधानी शिमला के एक सरकारी स्कूल में गुरु-शिष्य के पवित्र रिश्ते को तार-तार करने का मामला सामने आया है। छठी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा ने स्कूल के ही पीटीआई पर अश्लील हरकतें करने का आरोप लगाया है। जिसको लेकर अभिभावकों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया। पुलिस ने छात्रा की माता की शिकायत पर शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

हेल्पलाइन नंबर

इक्डोल स्टूडेंट हेल्पलाइन 01772833423

एचपीयू रूसा एग्जाम     01772833592

एचपीयू कोचिंग सेंटर     01772830491

 कांग्रेस-भाजपा विधायक दलों की बैठक आज

आपातकालीन व पुलिस के टेलीफोन नंबर

पुलिस का एमर्जेंसी नंबर -100

आग्निशमन कंट्रोल रूम का नंबर -101

सदर थाना- 2652860, छोटा शिमला थाना- 2620954

बालूगंज थाना- 2830193 ढली थाना- 2841377, न्यू शिमला -2671765 गुडि़या हेल्पलाइन-1515

होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर -1090

सैहब कर्मचारियों का हड़ताल का एलान

नगर निगम सैहब सोसायटी कर्मचारी यूनियन ने भी पॉलिसी की मांग को लेकर हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है। सैहब कर्मचारी एक मई से हड़ताल पर जा रहे है। ऐसे में समर सीजन के दौरान शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा सकती है। जबकि इस दौरान बाहरी राज्यों से काफी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचते है और हड़ताल से शिमला की को भी दिक्कते झेलनी पड़ सकती है।

फीस बढ़ोतरी के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

शिमला के निजी स्कूलों में भारी फीस बढ़ोतरी और स्कूलों को मनमानी के खिलाफ छात्र अभिभावक मंच द्वारा शिमला में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जिसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। छात्र अभिभावक मंच द्वारा आगामी दिनों में स्कूलों के बाहर भी इस तरह के अभियान चलाए जाएंगे और सभी हस्ताक्षरों की प्रति मुख्यमंत्री को सौंप कर मनमानी पर रोक लगाने की मांग उठाई जाएगी।

शहर में पेयजल किल्लत

शिमला में समर सीजन के शुरू होते ही पेयजल किल्लत शुरू हो गई है। शहर में जनता को चौथे दिन पानी मिल रहा है। जिसका मुख्य कारण पेयजल परियोजनाओं से पानी कम मिलना है। विंटर सीजन में सामान्य से कम बारिश होने का असर पेयजल परियोजनाओं पर भी दिखने लगा है। शहर के साथ-साथ निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल किल्लत पेश आने लगी है।

अपकमिंग इवेंट

 सैहब कर्मचारियों का एक मई से हड़ताल पर जाने का एलान

 हिमाचल प्रदेश शिक्षक महा संघ की प्रैसवार्ता आज

 मजदूर दिवस

 एक मई को शिक्षक संघ की शिक्षा मंत्री से बैठक

एक मई से कोटशेरा कालेज में शुरू होगा रूसा का छठा सेमेस्टर

शिमला में बारिश…

शिमला में बीते 27-28 अप्रैल को तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। जिससे शिमला के पारे में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक शिमला में पांच मई तक मौसम खराब बना रहेगा। जबकि दो-तीन मई को शिमला में फिर से प्रचंड आंधी के साथ बारिश ओलावृष्टि होगी।

विश्वविद्यालय में रूसा को लेकर सेमिनार

प्रदेश विश्वविद्यालय में एबीवीपी द्वारा रूसा प्रणाली की खामियों पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार में शिक्षा विदो सहित छात्रों ने भाग लिया। सेमीनार में रूसा की खामियों को लेकर चर्चा की गई, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला कि इस प्रणाली से न तो छात्र खुश है न ही शिक्षक। ऐसे में इस प्रणाली में बदलाव होना जरूरी है। रूसा को लेकर हुई इस चर्चा में जो भी सुझाव सुधार के लिए आए है उन्हें एबीवीपी सरकार द्वारा रूसा के लिए गठित रिकंस्डिर कमेटी के समक्ष रखेगी। साथ ही यह मांग उठाएगी कि रूसा को वार्षिक आधार पर लागू किया जाए।

समर फेस्टिवल एक से पांच जून तक

समर फेस्टिवल का आयोजन शिमला में एक से पांच जून तक किया जाएगा। जिसमें स्थानीय लोग कलाकार आकर्षण रहेंगे। स्थानीय लोग कलाकारों के साथ-साथ बाहरी राज्यों से भी कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या शाम चार बजे से रात दस बजे तक चलेगी। कार्यक्रम में स्थानीय स्कूली बच्चे भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इतेजाम रहेंगे। सुरक्षा के लिए शहर भर में पुलिस जवान तैनात रहेंगे।

आमरण अनशन पर प्रशिक्षित परिचालक

ठोस नीति की मांग को लेकर प्रशिक्षित परिचालकों ने शिमला में सचिवालय केबाहर हल्ला बोला और सरकार से नीति बनाने की मांग उठाई। मगर सरकार की तरफ से कोई साकारात्मक आश्वासन न मिलने के बाद बेरोजगार प्रशिक्षित परिचालकों ने क्रमिक अनश्यान को आमरण अनशन में तबदील कर दिया है। रविवार को आमरण अनशन तीसरे दिन में प्रवेश कर गया है। प्रशिक्षित परिचालक ठोस नीति की मांग पर अड़े हुए है।

सड़क सुरक्षा अभियान के तहत काटे चालान

सड़क सुरक्षा अभियान के तहत शिमला में यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले 200 वाहन मालिका-चालकों के चालान काटे गए है। जबकि नियमों का अनुसरण करने पर 100 वाहन मालिकों को पुष्प देकर सम्मानित भी किया गया है। शिमला शहर में इस तरह के चैकिंग अभियान आगामी दिनों में भी जारी रहेगा।

पार्षद से दुर्व्यवहार पर माकपा का प्रदर्शन

माकपा पार्षद ने भाजपा पार्षद पर निगम हाऊस में दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है। जिसको लेकर माकपा ने महापौर कार्यालय का घेराव कर धरना प्रदर्शन भी किया। माकपा ने भाजपा पार्षद के ऊपर मामला दर्ज करवाने की मांग उठाई। जबकि माकपा पार्षद ने हाऊस में मांफी मांगने की मांग की है कि अगर भाजपा पार्षद ने दुर्व्यवहार के लिए मांफी नहीं मांगी तो वह इसकी शिकायत प्रधानमंत्री से करेगी।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App