क्या आप टेंशन में खाते हैं ज्यादा

By: Apr 15th, 2018 12:05 am

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को कोई न कोई तनाव जरूर होता है। तनाव में होने के कारण वह किसी भी काम को अच्छे से नहीं कर पाता है। कुछ लोग तो तनाव को करने के लिए योगासन का सहारा लेते हैं, तो कोई तनाव में जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं। वह परेशानी में ज्यादा खाना इसलिए खाते हैं क्योंकि जब व्यक्ति का दिमाग किसी चिंता में होता है तो शरीर की एड्रेनॉल ग्रंथि से कार्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव होता है जिससे भूख बढ़ती है। यह सेहत के लिए ठीक नहीं है।

काम पर ध्यान दें

अगर आपको तनाव में ज्यादा भूख लगती है तो इससे बचने के लिए काम करते समय सिर्फ  काम पर ही ध्यान दें। कभी भी बेकार की बातों पर ध्यान न दें। इधर-उधर की बातों को सोचने से तनाव होने लगता है। इससे व्यक्ति को बार- बार भूख लगने लगती है।

भविष्य के बारे में न सोचें

आज में जिएं क्योंकि कई बार अपने भविष्य के बारे में सोचने से भी तनाव होने लगता है। तनाव में रहने के कारण व्यक्ति को भूख लगनी शुरू हो जाती है। इससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से शरीर को बहुत सी बीमार लग जाती हैं। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि ज्यादा तनाव न लें।

तनाव दूर करने के तरीके अपनाएं

तनाव को दूर करने के लिए सुबह और शाम दिन में 2 बार व्यायाम और योग जरूर करें। रोजना व्यायाम करने से दिल और दिमाग एनर्जेटिक और तरोताजा रहता है। अगर आपको आफिस में काम करते समय तनाव होता है तो 2 मिनट के लिए किसी शांत जगह पर बैठकर अलोम-विलोम करें। सांस अंदर बाहर करने से मन शांत रहता है।

अच्छी बाते सोचें

जब भी आपको तनाव महसूस होने लगे तो अच्छी बातें सोचना शुरू करें,जो भी पल आपके जिंदगी के सबसे बेहतरीन थे उनको याद करें। ऐसा करने से आपको तनाव कम होगा।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App