छात्रों की सुरक्षा स्कूल की जिम्मेदारी

By: Apr 23rd, 2018 12:05 am

शिमला —नूरपुर स्कूल बस हादसे के बाद स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने कड़े कदम उठाए। अब स्कूली बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचाना और उनकी सुविधा की जिम्मेदारी स्कूलों को उठानी होगी। बच्चों की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। यह निर्देश शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सरकारी व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को बैठक के दौरान दिए।  शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने निर्देश दिए कि स्कूल प्रमुखों को बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठानी होगी। स्कूल के भीतर सहित बाहर की सुरक्षा करनी होगी। उन्होंने कहा है कि स्कूली छात्रों की सुरक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। बच्चों की सुरक्षा में किसी भी तरह की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने सुरक्षित परिवहन को लेकर भी निर्देश जारी किए है और सुरक्षित परिवहन व सुरक्षा को लेकर सुझाव भी आमंत्रित किया है, जो 15 दिन के भीतर देने होंगे। शिमला में हुई इस बैठक में विभिन्न सरकारी व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों सहित परिवहन विभाग, परिवहन निगम, टैक्सी यूनियन और प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया।

…अपकमिंग इवेंट

 25 अप्रैल को मंत्रिमंडल की बैठक

  25 अप्रैल प्रशिक्षित परिचालक करेंगे सचिवालय का घेराव

25 अप्रैल कोटखाई मामले में सीबीआई दायर करेगी स्टेटस रिपोर्ट

आज से होगा रूसा परीक्षा का मूल्यांकन

गेयटी में लोक नृत्य प्रतियोगिता

ऐतिहासिक गेयटी थियेटर शिमला में शनिवार को जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता को दो वर्गों में बांटा गया है। जिसमें एक में व्यावसायिक सांस्कृतिक दल और दूसरे में स्कूली छात्र सांस्कृतिक दल शामिल है। प्रतियोगिता में सात सांस्कृतिक दलों सहित नौ स्कूली छात्र सांस्कृतिक दल भाग ले रहे थे। जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रोहड़ू की छात्राओं ने पारंपरिक वेशभूषा व वाद्य यंत्रों के साथ आकर्षण प्रस्तुति पेश की और प्रथम स्थान हासिल किया।

हेल्पलाइन नंबर

इक्डोल स्टूडेंट हेल्पलाइन 01772833423

एचपीयू रूसा एग्जाम     01772833592

एचपीयू कोचिंग सेंटर     01772830491

 कांग्रेस-भाजपा विधायक दलों की बैठक आज

आपातकालीन व पुलिस के टेलीफोन नंबर

पुलिस का एमर्जेंसी नंबर -100

आग्निशमन कंट्रोल रुम का नंबर -101

सदर थाना- 2652860, छोटा शिमला थाना- 2620954

बालूगंज थाना- 2830193 ढली थाना- 2841377, न्यू शिमला -2671765 गुडि़या हेल्पलाइन-1515

होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर -1090

रामनगर में महिला से दुराचार

बालूगंज थाने के तहत आने वाले क्षेत्र रामनगर में एक महिला से दुराचार करने का मामला सामने आया है। महिला ने इस बाबत बालूगंज थाने में शिकायत भी दर्ज करवाई है। पुलिस ने उक्त प्रकरण में आरोपी को हिरासत में ले लिया है। वहीं  छोटा शिमला थाने के तहत भी एक 11 वर्षीय लड़की से दुराचार का प्रयास किया गया है।

रूसा के निजीकरण का विरोध

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा प्रणाली के निजीकरण करने का विरोध शुरू हो गया है। एनएसयूआई ने इस प्रणाली को निजी हाथों में सौंपने का कड़ा विरोध किया है। छात्र संगठन ने इस बाबत विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. राजिंद्र सिंह चौहान को ज्ञापन भी सौंपा है।

टुटू में शातिरों ने तोड़े घरों के ताले

शहर के टुटू में शातिरों ने रात के अंधेरे में पांच-छह दुकानों के ताले तोड़े हैं। जिससे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। पुलिस उक्त प्रकरण की जांच कर रही है।

हेरिटेज ट्रैक पर ज्वॉय राइड

रेलवे ने समर सीजन के लिए शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर दो होलीडे स्पेशल ट्रेनें चला दीं है। इसके अलावा रेलवे ने शिमला-शोघी ट्रैक पर सैलानियों को रोमांच के लिए ज्वॉय राइड भी आरंभ की है, जो सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है।

दिल्ली रैली पर मंथन

शिमला— एनपीएस कर्मचारी महासंघ शिमला की बैठक रविवार को गंज बाजार स्थित एसडी स्कूल में हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला शिमला अध्यक्ष डीएस पे्रमी ने की। बैठक में संघ के राज्य मुख्य प्रवक्ता कुशाल शर्मा और राज्य उपप्रधान नित्यानंद प्रमुख तौर से उपस्थित रहे। बैठक में विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने विशाल संख्या में भाग लिया। बैठक में 30 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली पेंशन बहाली के लिए होने वाली राष्ट्रीय रैली के बारे में भी विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में कुशाल शर्मा, नित्यानंद, देवेंद्र सिंह पे्रमी, धर्म प्रकाश, धीरज कपूर, अमर देव, सागर पाल शर्मा सहित कई पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

नवबहार के ई-टैक्सी सेवा शुरू

शहर के रिटेज सिनेमा से नवबहार के लिए इलेक्ट्रॉनिक टैक्सी सेवा शुरू हो गई है। इसके अलावा सीटीओ से लेकर टुटू को भी एचआरटीसी टैक्सी सेवा शुरू की गई है, जिसका शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App