जेर खाने से पशु को कोई नुकसान नहीं

By: Apr 12th, 2018 12:05 am

मेरी भैंस की प्रसूति सितंबर में हुई थी। तब वह 6 लीटर दूध दे रही थी। अब वह केवल 4 लीटर दूध दे रही है। क्या करें?

सीता राम, हमीरपुर

आपकी भैंस की प्रसूति को लगभग छह महीने हो गए हैं और वह अभी 4 लीटर दूध दे रही है। यह बिलकुल सामान्य है क्योंकि प्रसूति के बाद जैसे समय गुजरता है पशु के दूध में गिरावट आती है। वैसे प्रसूति के बाद पशु के दूध में बढ़ोतरी होती है। पशु अपनी ब्यात में सबसे ज्यादा दूध प्रसूति के 6-10 हफ्ते बाद देता है। प्रसूति के लगभग तीन महीने बाद से (12 हफ्ते) उसके दूध में गिरावट आना प्रारंभ हो जाती है। धीरे-धीरे समय के साथ पशु का दूध कम होता जाता है। हां अगर प्रसूति से पहले पशु की पर्याप्त सेवा हुई है, तो दूध में गिरावट धीरे-धीरे होती है परंतु प्रसूति से पहले पशु की अपर्याप्त सेवा हुई है तो यह गिरावट तीव्र होती है व कभी-कभी तो प्रसूति के केवल 6-8 महीने 12-14 लीटर देने वाला पशु केवल 5-7 लीटर दूध पर आ जाता है।

इसलिए पशु प्रसूति के दो महीने बाद जब भी गरमाने के लक्षण दें तो उसका कृत्रिम गर्भाधान अवश्य करवाएं। अगर पशु की प्रसूति पहली बार हुई है, तो तीन महीने बाद ही उसका कृत्रिम गर्भाधान करवाएं। अगर प्रसूति के तीन महीने बाद तब आपका पशु गरमाने के लक्षण नहीं देता है तो आप पशु चिकित्सा अधिकारी से उसका परीक्षण अवश्य करवाएं।

मेरी गाय की प्रसूति को 6-7 दिन हुए हैं। उसने अपनी जेर  खा ली थी। अब वह केवल हरा व सूखा घास खा रही है परंतु पशु आहार नहीं खा रही है?

राजिंद्र, चंबा

मैं पहले भी पशु हेल्पलाइन में लिख चुका हूं कि जेर खाने से पशु को कोई नुकसान नहीं होता है। इससे न तो पशु के खाने-पीने में फर्क पड़ता है व न ही उसके दुग्ध उत्पादन में फर्क पड़ता है। जहां तक आपके पशु की बात है अभी उसकी प्रसूति को केवल एक हफ्ता हुआ है।

मैं पहले भी इस माध्यम से बता चुका हूं कि प्रसूति से 21 दिन पहले व 21 दिन बाद पशु को दलिया देना चाहिए। अभी आप उसे दलिया दें। दलिए में दाने के साथ खलें व चोकर अवश्य मिलाएं। अगर पशु  दलिया नहीं खाता है तो हरा घास कुतर कर या सूखा घास कुतर कर दलिया में मिला कर उसे खिलाएं। साथ ही अपने पशु को

– पेट के कीड़ों की दवाई दें।

-खनिज मिश्रण 50 ग्राम ताउम्र दें।

डा. मुकुल कायस्थ वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, उपमंडलीय पशु चिकित्सालय पद्धर(मंडी)

फोनः 94181-61948

नोट : हेल्पलाइन में दिए गए उत्तर मात्र सलाह हैं।

Email: mukul_kaistha@yahoo.co.in

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App