परमाणु परीक्षण से तौबा

By: Apr 22nd, 2018 12:07 am

आर्थिक विकास-शांति बहाल करने के लिए उत्तर कोरियाई नेता किम का ऐलान

सोल — उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को स्थगित करने का फैसला लिया है। खबर के मुताबिक, दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ योजनाबद्ध शिखर सम्मेलन से पहले उत्तर कोरिया के प्रायद्वीप में आर्थिक विकास और शांति बहाल करने के लिए श्री उन ने परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों पर तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया है। श्री उन ने एक बयान में बताया कि उत्तर कोरिया को अब परमाणु या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसने परमाणु हथियारों के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। उत्तर कोरिया ने कहा कि अपनी अर्थव्यवस्था के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण अनुकूल बनाने और पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ नजदीकी और सक्रिय वार्तालाप का प्रयास करेगा।  दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया का यह फैसला कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु मुक्त दिशा में ‘सार्थक’ प्रगति को दर्शाता है और इसके साथ अमरीका में सफल बैठकों के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। उधर, यूरोपीय संघ ने परमाणु कार्यक्रम स्थगित करने के उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के कदम का स्वागत करते हुए कहा कि यह सकारात्मक कदम है और इस ‘व्यवस्था’ को स्थायी रूप दिया जाए तो अच्छा होता। यूरोपीय संघ के विदेश मामलों की प्रमुख फेडरिका मोघेरिनी ने एक बयान में कहा कि यह बहुप्रतीक्षित सकारात्मक कदम है। अब इस देश को स्वयं को परमाणुमुक्त बनाने के लिए स्थायी फैसले लेने चाहिए। परमाणुमुक्त देश होने के सबूत को सत्यता के हर आयाम पर खरा उतरना चाहिए।    उत्तर कोरिया के शासक ने पूरे विश्व को राहत देने वाले इस कदम की ऐसे समय घोषणा की है, जब उनकी मुलाकात दक्षिण कोरिया राष्ट्रपति  मून जे -इन से अगले सप्ताह और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मई के अंत में अथवा जून के शुरू में मुलाकात होनी है। सुश्री मोघेरिनी ने कहा कि दो मुलाकात बेहद अहम हैं। किम की दोनों देशों के राष्ट्रपतियों से मुकालात से विश्वास बहाली का अच्छा मौका मिलेगा। इससे तीनों देशों के बीच महत्त्वपूर्ण तालमेल बिठाने को लेकर ठोस नतीजे भी आएंगे। अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच मुलाकात कराने में दक्षिण कोरिया ने ही मध्यस्थ की भूमिका निभाई। दक्षिण कोरिया के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (एनएसए) चुंग यूई-योंग ने ही इस बात की जानकारी दी कि ट्रंप, उन से मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं। अक्तूबर, 2000 में बिल क्लिंटन की विदेश मंत्री रहीं मेडलीन अलब्राइट ने किम जोंग उन के पिता और तब उत्तर कोरिया के शासक रहे किम जोंग ढ्ढढ्ढ से बात की थी।

दुनिया के लिए अच्छी खबर

उत्तर कोरिया की घोषणा के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि उत्तर कोरिया समेत पूरी दुनिया के लिए यह अच्छी खबर है। ट्रंप ने यह भी कहा है कि वह किम जोंग उन के साथ होने वाली मुलाकात को लेकर भी उत्साहित हैं।

उन के फैसले का स्वागत

शंघाई — चीन के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण पर विराम लगाने के फैसले का वह स्वागत करता है। चीन ने कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने और परमाणु निरस्त्रीकरण में मदद मिलेगी। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार चीन का मानना है कि उत्तर कोरिया के इस फैसले से कोरियाई प्रायद्वीप में हालात सुधारने में मदद मिलेगी।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App