बचपन की दोस्ती सेहत के लिए…

By: Apr 8th, 2018 12:10 am

बच्चें को  दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने दें, इससे बड़े होकर उनकी सेहत अच्छी रहती है। क्योंकि बचपन के ये पल फिर लौट कर नहीं आते हैं ।  भागना, दौड़ना और लड़ना उनके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने देखा भी होगा शहर से ज्यादा गांव के बच्चें मजबूत होते हैं क्योंकि उनके काम से लेकर खेलने तक में फर्क होता है…

माता-पिता ध्यान दें अपने बच्चों को उनके दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने दें, इससे बड़े होकर उनकी सेहत अच्छी रहती है। एक शोध में यह पता चला है। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लड़के बचपन में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं, जब वे 30 वर्ष के होते हैं तो उनका रक्तचाप और बीएमआई कम रहता है।

अमरीका की टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के जेनी कंडिफ ने कहा, निष्कर्ष बताते हैं कि शुरुआती जीवन का वयस्क होने पर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होता है। बचपन के हमारे दोस्त बड़े होने पर भी हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

इस शोध में 267 लोगों से संबंधित डेटा को परखा गया। इसमें शामिल होने वाले अभिभावकों ने बताया कि एक हफ्ते में उनके बच्चे अपने दोस्तों के साथ कितना वक्त बिताते हैं। इसकी शुरुआत तब से की गई जब बच्चे छह वर्ष के थे और तब तक देखा गया जब तक कि वे 16 वर्ष के हो गए। इसमें पाया गया कि जिन्होंने अपने बचपन और किशोरावस्था में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताया वह 32 की उम्र में रक्तचाप और बॉडी मास इंडेक्स के मामले में सेहतमंद रहे। और वैसे भी बच्चे जब अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, खेलते हैं। वह समय लौट कर नहीं आता है। इसलिए बच्चों को दोस्तों के साथ खेलने से न रोकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App