राजा कर्ण प्रकाश ने की नाहन नगर की स्थापना

By: Apr 18th, 2018 12:05 am

नाहन नगर राजधानी के रूप में राजा करण प्रकाश द्वारा 1621 ई. में स्थापित किया गया था। इसकी रचना की एक और कहानी यह है कि एक संत एक नाहर के साथ इस स्थान पर रहता था जहां नाहन का महल खड़ा है…

नाहन

यह सिरमौर जिला का मुख्यालय है, कंदराओं और हरे खेतों को निहारते हुए यह एक पृथक पर्वतपृष्ठ पर स्थित है। यह नगर राजधानी के रूप में राजा करण प्रकाश द्वारा 1621 ई. में स्थापित किया गया था। इसकी रचना की एक और कहानी यह है कि एक संत एक नाहर के साथ इस स्थान पर रहता था जहां नाहन का महल खड़ा है। नाहर का अर्थ शेर होता है और   शायद इसने अपना नाम इस संत से लिया है। नाहन की संक्रियाओं का केंद्र चौगान, बिक्रम का बाग  और खादर का बाग हैं । नाहन मानसून के अंत में सावन द्वादशी मनाता है जब स्थानीय देवताओं की 52 पालकियों एक जुलूस में जगन्नाथ मंदिर को ले जाई जाती हैं। जहां पारंपारिक तौर पर उन को एक तलाब में तैराया जाता है तथा आधी रात को उन्हें अपनी पूर्वावस्था में लाया जाता है। राजाओं के शासनकाल के दिनों से ही नाहन के मध्य में रानीताल नाम का तालाब तथा एक मंदिर है। भारत के सबसे प्राचीन ढलाई करने वाले कारखानों में एक यहां नाहन में है। हिमाचल प्रदेश की बिरोजा व तारपीन की फैक्टरी भी यहां स्थित है।

मार्कंडा

यह  बिलासपुर से लगभग 20 किलोमीटर दूर एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है। एक विश्वास के अनुसार एक सुरंग मार्कंडा और व्यास गुफाओं को जोड़ती है। व्यास और मार्कंडा ऋषि  इस रास्ते एक दूसरे से मिलते थे। यहां एक प्राकृतिक पानी का चश्मा है, जहां विवाहित दंपत्ति इसके पवित्र जल में स्नान करने आते हैं। ऐसा विश्वास है कि इससे बांझपन और बच्चों के रोगों का इलाज होता है।

मोरंग

यह किन्नौर में सतलुज नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। उरमिग यहां का स्थानीय देवता है। तीन भवन देवता को समर्पित हैं,  ये थ्वरिंग, ग्रामंग और शिलिंग में विद्यमान हैं। प्रायः ये खाली होते हैं, क्योंकि किला में देवता की तिजोरी (बॉक्स) रहती है। जब कभी कोई पवित्र दिन आता है तो तिजौरी ऊपरलिखित स्थानों में लाई जाती है। इस तिजौरी के 18 मुख हैं, जो चांदी, सोने और पीतल के बने हैं। ये 18 मुख महाभारत के 18 दिन के महान संघर्ष को प्रस्तुत करते हैं।

मनाली

यह कुल्लू से 40 किलोमीटर दूर लेह को जाने वाले राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर घाटी के अंत में उत्तर की ओर स्थित है। भू परिदृश्य चित्ताकर्षक हैं क्योंकि इसकी रेखाएं चारों ओर क्षितिज से जुड़ी हैं।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App