समसामयिकी : पीएम की विदेश यात्रा

By: Apr 25th, 2018 12:07 am

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वीडन दौरे पर दोनों देशों के नेताओं ने साझा प्रेस कान्फ्रेंस कर आपसी सहयोग और विकास के पथ पर आगे बढ़ने की बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन में हुए उनके ग्रैंड वेलकम के लिए पीएम स्टीफन लवीन का शुक्रिया अदा किया। मोदी ने कहा कि स्वीडन मेक इंडिया का लंबे समय से पार्टनर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी और स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लवीन ने संयुक्त साझेदारी के हस्ताक्षर कर ज्वाइंट एक्शन प्लान को अपनाने की घोषणा की। स्वीडिश पीएम ने भारत के साथ सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर भी काम करने की इच्छा जताई। पीएम मोदी ने कहा कि 2016 में स्वीडन के पीएम लवीन जब मेक इंडिया प्रोग्राम के लिए मुंबई आए थे, तब वह हमारे लिए बहुत गर्व की बात थी। भारत के विकास में इनोवेशन से लेकर स्टार्टअप तक स्वीडन भिन्न-भिन्न पार्टनरशिप कर सकता है। लेवीन ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक स्तर पर द्विपक्षीय रिश्ते हैं। लेवीन ने कहा कि भारत सरकार के महत्त्वाकांक्षी प्रोग्राम-मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया और इन क्षेत्रों में स्वीडन आपसी सहयोग के साथ काम करना चाहेगा। ब्रिटेन दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिटिश पीएम थैरेसा मे से मुलाकात की। मीटिंग में वैश्विक आतंकवाद का मुद्दा विशेष रूप से छाया रहा। भारत के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों के प्रमुखों ने आतंकवाद से निपटने के लिए एक-दूसरे का और ज्यादा सहयोग करने की बात कही है।

दोनों देश आने वाले वक्त में प्रमुख आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस एक्शन भी ले सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि वैश्विक आतंकी संगठनों जैसे लश्कर-ए-तोएबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल-मुजाहिद्दीन, हक्कानी नेटवर्क, अल कायदा और आईएस या उससे जुड़े संगठनों के खिलाफ भारत-ब्रिटेन मिलकर एक्शन लेंगे, इस पर पीएम मोदी और थैरेसा मे ने बात की है। यह एक्शन मासूम लोगों को बचाने के लिए लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, दोनों प्रमुखों ने माना कि आतंकी संगठनों को पनाह देना, लोगों की भर्तियों और हमलों को रोकना होगा, ताकि मासूम लोगों को बचाया जा सके। पीएम मोदी और थैरेसा मे ने इसके लिए पूरी दुनिया से सहयोग भी मांगा, ताकि आतंकी संगठनों का खात्मा किया जा सके। इससे पहले थैरेसा मे से मुलाकात के वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि उन्हें भरोसा है कि मुलाकात से दोनों देशों के संबंधों में नई ऊर्जा आएगी।

रेकी उपचार

शरीर में जीवन ऊर्जा का स्वच्छंद प्रवाह ही अच्छे स्वास्थ्य का आधार होता है। स्वस्थ रहने के लिए मन की भूमिका अहम होती है। हमारा मन पांचों इंद्रियों द्वारा एकत्रित बाहरी सूचना तथा ऊर्जा का विश्लेषण करता है। इसालिए मन को छठी इंद्री कहते हैं। यदि मन शांत है और तनावमुक्त है, तो ऊर्जा का प्रवाह स्वस्थ तरीके से होता है। इस तरह पांचों इंद्रियों द्वारा एकत्रित बाहरी सूचनाएं मन और शरीर में सामंजस्य बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। ऊर्जा के प्रवाह में रुकावट आने से कोई चक्र असंतुलित हो जाता है, जिसके फलस्वरूप अन्य चक्र, अंतःस्रावी ग्रंथियां और पांचों तत्त्व भी असंतुलित हो जाते हैं, जिससे उन चक्रों से नियंत्रित कोई अंग विशेष या संपूर्ण शरीर निष्क्रिय और रोगग्रस्त हो जाता है। हर चक्र एक अंतःस्रावी ग्रंथी का भी नियंत्रण करता है, जो किसी हार्मोन का स्रावण करता है। ये हार्मोन शरीर के खास अंगों की कार्यप्रणाली को संतुलित रखते हैं। रेकी उपचार में उपचारक अपने हाथों द्वारा ब्रह्मांडीय जीवन ऊर्जा को रोगी के प्रभामंडल और चक्रों में प्रवाहित करता है।

रेकी की विशेषताएं

जहां दवाओं के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं रेकी बहुत कम खर्चीला उपचार है। कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे अन्य उपचार- एलोपैथी, आयुर्वेद और होम्योपैथी आदि के साथ लिया जा सकता है। यह रोग के मूलभूत कारण को दूर करती है। रेकी बिना किसी दवा के पूरे शरीर का इलाज करती है। रेकी का प्रयोग करने वाला गंरु केवल उसका वाहक होता है, उसका मूल स्रोत नहीं। अतः उपचार करने से उपचारक की ऊर्जा कम नहीं होती। उसके माध्यम से रेकी दिए जाने के कारण रोगी की चिकित्सा के साथ उसकी अपनी भी चिकित्सा होती है और उपचारक की ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। इस तरह रेकी एक ऐसी अद्वितीय चिकित्सा पद्धति है, जिससे रोगी और चिकित्सक दोनों ही लाभान्वित होते है।

साप्ताहिक घटनाक्रम

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने कहा कि भारत और चीन के लोगों को एक-दूसरे की भाषाएं सीखने की जरूरत है। शंघाई को-आपरेशन आर्गेनाइजेशन समिट में पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को भारत और चीन के नागरिकों से दोनों देशों के रिश्ते बेहतर बनाने के लिए एक-दूसरे की भाषा सीखने को कहा।  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कुल्लू-मनाली के होटलों की जांच के मामले में हिमाचल सरकार पर 2.15 लाख रुपए का जुर्माना ठोंका है। चेयरमैन जस्टिस जावेद रहीम ने साथ ही सरकार से सवाल किया कि जिला प्रशासन ने एनजीटी के निर्देश लागू क्यों नहीं किए? एक जिला उपायुक्त खुद ही कमेटी कैसे गठित कर सकते हैं? यदि नौ मई तक जांच-रपट एनजीटी में दाखिल नहीं की गई, तो राज्य के मुख्य सचिव को भी तलब किया जा सकता है।  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से पढ़कर छात्र विश्व की बड़ी कंपनियों में काम करने का ख्वाब देखते हैं, लेकिन देशभर की अलग-अलग आईआईटी से पढ़े 50 पूर्व छात्रों ने समाज के पिछड़े वर्गों के लिए नौकरी छोड़ राजनीतिक पार्टी का गठन किया है।  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को स्थगित करने का फैसला लिया है। खबर के मुताबिक, दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ योजनाबद्ध शिखर सम्मेलन से पहले उत्तर कोरिया के प्रायद्वीप में आर्थिक विकास और शांति बहाल करने के लिए उन ने परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया है।   कांग्रेस समेत सात विपक्षी दलों के सदस्यों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक कुमार मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस दिया। नोटिस सौंपने के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम बनी आजाद तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि कुछ मामलों में मुख्य न्यायाधीश ने मर्यादा भंग की है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App