हानिकारक है कोल्ड ड्रिंक

By: Apr 28th, 2018 12:05 am

गर्मियों में हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ये सेहत के लिए कितनी खतरनाक है। कोल्ड ड्रिंक का सेवन डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है।  इसके अलावा यह किडनी के लिए भी हानिकारक होती है। रिसर्च के मुताबिक, अधिक कोल्ड ड्रिंक पीने से किडनी पर असर पड़ता है, जिससे पथरी और किडनी फेल होने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती हैं। कई शोध में इस बात को सिद्ध किया गया है कि कोल्ड ड्रिंक का सेवन किडनी के लिए हानिकारक है।

कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में विषाक्त धातु और पारा डाला होता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को नुकसान झेलना पड़ता है। कोल्ड ड्रिंक में एसिडिक लिक्विड और फास्फोरिक एसिड होता है, जिससे आपकी सिस्टम कुछ घंटों के लिए रुक जाता है। सोडे में एसिड होता है। फास्फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्ट पैदा करने के लिए होता है, जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। आजकल के युवा दिन में कम से कम 2-3 कैन सॉफ्ट ड्रिंक तो पी ही लेते हैं, जिससे उनमें किडनी स्टोन की समस्या आम देखने को मिल रही है। रिसर्च के अनुसार चाय, कॉफी, बीयर, शराब या संतरे का रस पीने की तुलना में शुगर वाला सोडा पीने से किडनी स्टोन या इसके फेल होने का अधिक खतरा होता है।

अगर इस मौसम में आपको नार्मल पानी पीना पसंद नहीं है, तो आप इसकी जगह छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी या शेक पी सकते हैं। इससे किडनी भी खराब नहीं होगी और शरीर के विषैले टॉक्सिंज भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App