सैनिक स्कूल में लड़कियां भी

सुजानपुर के संस्थान ने प्रदेश सरकार को भेजा सोसायटी का प्रोपोजल

हमीरपुर— देश के लिए सैन्य अफसर तैयार करने वाले सैनिक स्कूलों में जल्द लड़कियों को भी प्रवेश मिल पाएगा। सैनिक स्कूल सोसायटी इसके लिए रणनीति बनाने में जुट गई है। हिमाचल में भी यह सुविधा जल्द शुरू करने के लिए सोसायटी ने सैनिक स्कूल सुजानपुर को भी छात्राओं के दाखिले के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए पत्र भेजा था। सैनिक स्कूल सुजानपुर के ग्रुप कैप्टन डा. अमित पॉल ने बताया कि इस पत्र के मिलने के उपरांत स्कूल प्रबंधन ने राज्य सरकार को संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रस्ताव भेजा है। हालांकि लड़कियों के प्रवेश को लेकर सुविधा कब शुरू होगी इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने बताया कि देश भर में सैनिक स्कूल सोसायटी के तहत 25 स्कूल संचालित हैं। मौजूदा समय में इनमें से मिजोरम और लखनऊ के स्कूल में ही छात्राओं को प्रवेश देना शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि मिजोरम सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित है, जबकि लखनऊ स्कूल का संचालन यूपी सरकार कर रही है। कै. अमित ने बताया कि इन स्कूलों में छात्राओं को प्रवेश के बाद बाकी बचे सैनिक स्कूलों को सोसायटी ने पत्र भेज जरूरी संसाधनों की स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

होस्टल समेत मांगीं बाकी फेसिलिटी

डा. अमित ने बताया कि सैनिक स्कूल में छात्राओं के रहने के लिए होस्टल समेत तमाम अन्य संसाधनों को जुटाने के लिए सरकार को पत्र भेजा गया है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस पर विचार कर सैनिक स्कूल में संसाधन जुटाने की स्थिति स्पष्ट करेगी। बहरहाल सैनिक स्कूल सोसायटी की इस पहल से लड़कियों को जहां सैनिक स्कूल में दाखिला मिलेगा, वहीं उन्हें सेना में जाने का अवसर भी मिले सकेगा।

पुलिस विभाग में चार कर्मी बदले

शिमला — राज्य पुलिस विभाग में चार कर्मचारियों के तबादले मंगलवार को किए गए हैं। बदले गए कर्मचारियों में एक सब इंस्पेक्टर और तीन एएसआई शामिल हैं। इनमें सब इंस्पेक्टर ज्ञान चंद को छठी बटालियन से विजिलेंस, एएसआई भारत सिंह को सिरमौर से सीआईडी, हेम प्रकाश को सीआईडी से सिरमौर, एएसआई रमेश चंद को मंडी से पंडोह बदला गया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

You might also like