कसौली गोलीकांड : एसपी समेत पांच अफसर सस्पेंड

By: May 25th, 2018 12:08 am

हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, नौ पुलिकर्मियों पर चार्जशीट दाखिल

शिमला— कसौली गोलीकांड पर हिमाचल सरकार ने तत्कालीन एसपी मोहित चावला सहित पांच अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। अन्य नौ पुलिस कर्मियों को भयंकर कोताही पाए जाने पर चार्जशीट किया गया है। हिमाचल सरकार के आदेश पर आईपीएस अधिकारी मोहित चावला, डीएसपी रमेश शर्मा, नायब तहसीलदार जगपाल सिंह चौधरी, पुलिस इंस्पेक्टर मदन लाल तथा सब इंस्पेक्टर दलीप सिंह को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उक्त सभी अधिकारियों को गोलीकांड की जांच रिपोर्ट में कसूरवार ठहराया गया है। इस आधार पर इनके खिलाफ सस्पेंशन की सजा सुनाई गई है। मौके पर तैनात सभी नौ पुलिस कर्मियों की जांच रिपोर्ट में भारी चूक बताई गई है। इस आधार पर हैड कांस्टेबल नागेंद्र और हेमराज को चार्जशीट किया गया है। गोली की घटना के दौरान मौके पर मौजूद कांस्टेबल संजीव कुमार, सुनील कुमार, ईश्वर चंद तथा नरेंद्र कुमार को भी चार्जशीट कर दिया गया है। ड्यूटी पर तैनात लेडी कांस्टेबल चंपा, ऊषा तथा शारदा के विरुद्ध भी चार्जशीट दाखिल की गई है। हिमाचल सरकार ने यह कार्रवाई डिवीजनल कमिश्नर शिमला की जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। उस दौरान आईपीएस अधिकारी मोहित चावला सोलन जिला में पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात थे। इसके अलावा रमेश शर्मा डीएसपी परवाणू कार्यरत थे। जगपाल सिंह नायब तहसीलदार कसौली में अपनी सेवाएं दे रहे थे। पुलिस इंस्पेक्टर मदन सिंह, एसएचओ धर्मपुर तथा सब इंस्पेक्टर दलीप सिंह एसएचओ कसौली में तैनात थे। उक्त पांचों अधिकारियों को मंडलायुक्त की जांच रिपोर्ट में दोषी पाया गया है। आरोप है कि उक्त सभी अधिकारी मौके की स्थितियों के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करने में नाकाम रहे। इसके अलावा मौके पर तैनात अन्य नौ पुलिस कर्मचारी अपनी ड्यूटी निभाने में नाकाम रहे हैं। इस कारण उन्हें चार्जशीट की बड़ी सजा दी गई है। गौर हो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पहली मई को सोलन के कसौली में अवैध होटल गिराने की कार्रवाई आरंभ हुई थी। इस दौरान टीसीपी की सहायक अधिकारी शैलबाला को होटल मालिक ने मौके पर गोली मार कर मौत की नींद सुला दिया था। मौके पर मौजूद पुलिस आरोपी को दबोचने की बजाय अपनी जान बचाकर भाग गई थी।

इन अफसरों पर गाज

सोलन के तत्कालीन एसपी मोहित चावला, डीएसपी रमेश शर्मा, नायब तहसीलदार जगपाल सिंह चौधरी, पुलिस इंस्पेक्टर मदन लाल तथा सब इंस्पेक्टर दलीप सिंह को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

नपे पुलिसकर्मी

हैड कांस्टेबल नागेंद्र, हेमराज, कांस्टेबल संजीव कुमार, सुनील कुमार, ईश्वर चंद तथा नरेंद्र कुमार, लेडी कांस्टेबल चंपा, ऊषा तथा शारदा के विरुद्ध भी चार्जशीट दाखिल की गई है।

गन जब्त न करना भारी भूल

मंडलायुक्त ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि होटल मालिक के पास पिस्टल गन मौजूद थी। पुलिस के अधिकारी इंटेलिजेंस रिपोर्ट जुटाने में नाकाम रहे। इस कारण गन लाइसेंस जब्त किए बिना ही होटल गिराने के लिए टीम पहुंच गई। इस भयंकर चूक के कारण महिला अधिकारी को जान गंवानी पड़ी।

एसपी ने नहीं बरती सावधानी

जांच रिपोर्ट के अनुसार एसपी सोलन ने निर्माण गिराने आई टीम के सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा हल्के में ली थी। इसके अलावा डीएसपी भी अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे। मौके पर गए नायब तहसीलदार भी चूक गए। इसके अलावा कसौली और धर्मपुर के एसएचओ अपनी ड्यूटी निभाने में बुरी तरह असफल हुए।

आरोपी का फरार होना बड़ी चूक

मंडलायुक्त की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि मौके पर मौजूद तीन महिला कांस्टेबल और छह पुलिस जवान गोलीकांड के बाद मौके से फरार हो गए। मौजूद पुलिस कर्मी मुस्तैद रहते तो गोलीकांड की घटना को रोका जा सकता था। गोलीकांड के बाद आरोपी का फरार होना सबसे बड़ी चूक माना गया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App