खुल गई राह…पूरी होगी रोहतांग देखने की चाह

By: May 21st, 2018 12:05 am

कारोबारियों की उम्मीदों को पंख

 कुल्लू – देश-दुनिया रोहतांग दर्रा सा विख्यात.. पिछले काला न ओरे औखे शुरू हुई पर्यटक जाच। हिंऊआ खेलिणू आले रे लागे बडे़ मजे, ता रोहतांगे रे ठंडी जोतडू न पूजिया लागे पांदे गर्मी न निजात, पिछले काल कुल्लू प्रशासने केरे देश-विदेशा रे म्हाणू री पूरी फियाद। बता दें कि रोहतांग दर्रा बीते ही दिन ही प्रशासन ने बहाल कर दिया है। अब अगले दो अढ़ाई महीने तक रोहतांग दर्रे पर पर्यटक मेला लगा रहेगा। रोहतांग में पर्यटक मेला लगने से पर्यटन नगरी मनाली के पर्यटन कारोबारियों के कारोबार को पंख लगेंगे। वहीं, पर्यटन निगम की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

सख्त हुई हिमुडा

हिमुडा की कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। हाई कोर्ट के निर्देश के बाद  हिमुडा द्वारा निर्मित आवासीय कालोनी व ब्यास मोड कांप्लेक्स में सजी दुकानों के रखरखाव का शुल्क नहीं देने पर यह कार्रवाई हुई है। कार्रवाई से पहले हिमुडा ने बजौरा में 34 मकानों और कुल्लू में 74 दुकानों को नोटिस भेजे थे, लेकिन लोगों ने नोटिस के बावजूद भी शुल्क जमा नहीं करवाया। ऐसे में बजौरा में छह मकानों के पानी कनेक्शन काट दिए हैं।

गीतों से संजोई संस्कृति

जिला कुल्लू से संबंध रखने वाले कलाकार एवं सुरीली आवाज से विख्यात जीवन ठाकुर कुल्लू के पुराने गीतों से यहां की पुरातन संस्कृति को बरकरार रखे हुए हैं। जीवन ठाकुर लगातर गीतों के माध्यम से युवा पीढ़ी को कुल्लू की पुरानी संस्कृति से रूबरू करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह क्षेत्र से एक मात्र ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने 200 से अधिक गीत स्वयं लिखे हैं और गाए हैं। इसके अलावा उन्होंने कई स्टेज शो किए हैं और यूट्यूब में उनके गीतों ने ख्याति अर्जित की है। युवा पीढ़ी को जहां गायिकी में आगे लाने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं समाज के बीच रहकर सामाजिक कार्य में भी बेहतरीन योगदान दे रहे हैं।

कुल्लू में हेल्पलाइन नंबर

  पुलिस-100       चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108  जननी सुरक्षा योजना 102

 उपायुक्त कुल्लू – 222727

 पुलिस अधीक्षक – 224700

चंडीगढ़-मनाली 8.40   पीएम

चंडीगढ़-मनाली 10.00 पीएम

चंडीगढ़-मनाली  08.00 एएम

चंडीगढ-मनाली  12.00  पीएम

दिल्ली-मनाली   06.00  पीएम

दिल्ली-मनाली  07.00  पीएम

दिल्ली-मनाली 07.35   पीएम

दिल्ली-मनाली 08.00  पीएम

दिल्ली-मनाली 08.26  पीएम

दिल्ली-मनाली 08.03  पीएम

दिल्ली-मनाली 10.00 पीएम

टी शर्ट- कार्टन की कुर्ती बनी पसंद

जिला कुल्लू के युवा टी शर्ट पहनना ही पसंद कर रहे हैं। दुकानों में भी टी-शर्ट खरीदने के लिए युवाओं की भीड़ लग रही है। 300 रुपए से टी शर्ट के रेट चल रहे हैं। वहीं, युवतियां भी पटियाला और प्लाजो को छोड़कर जीन्स पहना पसंद कर रही हैं। युवतियां    गर्मी से बचने को कार्टन की कुर्तियों की भी खूब खरीददारी कर रही हैं।

अर्बन इस्टेट एक्ट से बचेगा मनाली

अर्बन इस्टेट एक्ट के जाल में फंसे हिमाचल के इकलौते मनाली शहर को इससे बाहर निकालने की तैयार कर ली गई है। आगामी समय में मनाली में अर्बन इस्टेट एक्ट लागू नहीं होगा। जय राम सरकार ने अपने इस फैसले पर अंतिम मुहर लगा दी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App